Loading...

ब्लॉग

घर   ब्लॉग

-January 21, 2022

मानव शरीर के लिए हृदय (Heart) क्यों महत्वपूर्ण है?

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए वैसे तो सभी अंगों का स्वस्थ रहना जरूरी होता है, लेकिन हार्ट (heart) का हेल्दी (healthy heart) रहना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि बिना हेल्दी हार्ट (healthy heart) के जीवन व्यतीत करने में कई तरह की दिक्कते आती हैं। वहीं, हार्ट एक पेशीय (muscular) अंग है, जो धमनियों के माध्यम से ऑक्सीजन और पोषक तत्वों से भरपूर रक्त को ऊतकों और शरीर के अन्य हिस्सों तक पंप करते हुए पहुंचाता है। हृदय के रक्त पंप चक्र को हृदय चक्र कहा जाता है।

हार्ट का क्या कार्य है? (what is the function of the heart?)

हमारा हार्ट हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। वहीं, Heart हमारे परिसंचरण प्रणाली (circulatory system) के बीच में स्थित होता है, जो धड़कते हुए शरीर के सभी हिस्सों में रक्त का प्रवाह करता है। 

हार्ट का मुख्य कार्य (main function of the heart)

हमारे हार्ट का मुख्य कार्य धमनियों के माध्यम से ऑक्सीजन और पोषक तत्वों से भरपूर रक्त को ऊतकों और शरीर के अन्य हिस्सों तक पंप करते हुए पहुंचाना होता है। वहीं हार्ट के रक्त पंप चक्र को हृदय चक्र भी कहा जाता है।

Heart function

मानव शरीर में हार्ट का कार्य (function of heart in human body)

मानव शरीर में हार्टछाती के मध्य में, थोड़ी सी बाईं ओर स्थित होता है। जोकि एक दिन में लगभग 1 लाख बार धड़कता है एवं एक मिनट में 60-90 बार। इसके अलावा, यह हर धड़कन के साथ शरीर में रक्त को पम्प करता है। वहीं, हृदय दो भागों में विभाजित होता है, दायां एवं बायां। हृदय के दाहिने एवं बाएं, प्रत्येक ओर दो चैम्बर (एट्रिअम एवं वेंट्रिकल नाम के) होते हैं। कुल मिलाकर हृदय में चार चैम्बर होते हैं। इसके अलावा, हृदय का दाहिना भाग शरीर से दूषित रक्त प्राप्त करता है एवं उसे फेफडों में पम्प करता है। जोकि शोधित होकर ह्रदय के बाएं भाग में वापस लौटता है जहां से वह शरीर में वापस पम्प कर दिया जाता है।

हार्ट की संरचना और कार्य (heart structure and function)

मनुष्य का हार्ट (human heart)  एक पेशीय अंग है जो शरीर के सभी हिस्सों में रक्त पहुंचाने का कार्य करता है। human heart एक मिनट में 72 बार धड़कता है जोकि एक मिनट में 70 मिली लीटर तथा एक दिन में 76 लीटर रक्त पंप करता है। गौरतलब है कि मनुष्य का हृदय मनुष्य के शरीर का एक ऐसा अंग है जो जीवन भर बिना रुके कार्य करता है। वहीं, मानव शरीर में हार्ट वक्षगुहा में अधर तल की तरफ मध्य से कुछ बायीं तरफ  फेफडों के मध्य स्थित होता है जो शंक्वाकार आकृति एवं लगभग 18 सेंमी. लम्बा व 09 सेंमी चौड़ा होता है।

हार्ट के 4 चैंबर (4 chambers of the heart)

हार्ट चैंबर हार्ट का अहम हिस्सा होता है, जो हार्ट को सही तरह से काम करने में मदद करता है। हार्ट चैंबर की सहायता से ही हमारे हार्ट से खून का बहाव हमारे फेफड़ों तक पहुंचता है। गौरतलब है कि अगर किसी व्यक्ति के हार्ट चैंबर में कोई भी गड़बड़ी हो जाती है, तो व्यक्ति बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं, हार्ट के दाहिने एवं बाएं, दोनों तरफ दो चैम्बर (एट्रिअम एवं वेंट्रिकल नाम के) होते हैं। कुल मिलाकर हृदय में चार चैम्बर होते हैं। दाहिना भाग शरीर से दूषित रक्त प्राप्त करता है एवं उसे फेफडों में पम्प करता है और रक्त फेफडों में शोधित होकर हृदय के बाएं भाग में वापस लौटता है जहां से वह शरीर में वापस पम्प कर दिया जाता है।

अकसर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

1.दिल कौन-सी साइड होता है?

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि हमारे शरीर में हार्ट बाएं तरफ नहीं होता, बल्कि ये दाएं और बाएं फेफड़ों के बीच में होता है और बाई तरफ थोड़ा झुका हुआ होता है।

2.हृदय में कितने वाल्व होते हैं?

हर व्यक्ति के हार्ट में चार तरह के वाल्व होते हैं। जो कि ब्लड के हार्ट की तरफ जाने पर खुलते और विपरीत दिशा में जाने पर बंद हो जाते हैं। वाल्व ये सुनिश्चित करते हैं कि खून उचित समय और दिशा में उचित बल के साथ पहुंच रहा है या नहीं।

Human heart FAQs

3.हार्ट की साइज कितनी होती है?

हमारा हार्ट 13 सेंटीमीटर लम्बा और 9 सेंटीमीटर चौड़ा लाल रंग का तिकोना, खोखला एवं मांसल अंग होता है, जो पेशीय टिश्यू का बना होता है। यह छाती के बीच में, थोड़ी सा बाईं तरफ स्थित होता है और एक दिन में लगभग एक लाख बार एवं एक मिनट में 60 से 90 बार धड़कता है।

4.हार्ट की बीमारी का पता कैसे चलता है?

अगर आपके सीने में असहज दबाव, बेचैनी या दर्द, सुन्नता, निचोड़न जैसा महसूस हो रहा है, तो इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, बगैर किसी मेहनत या काम के अगर थकान हो रही है तो यह हार्ट अटैक अलार्म हो सकता है। वहीं, चक्‍कर या मितली आना और सांस फूलना भी हार्ट अटैक के लक्षण हैं।

यदि आप हार्ट सर्जरी से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो 88569-88569 पर #BasEkCall करें और Medpho के डॉक्टर से FREE परामर्श लें।

5.हार्ट अटैक से बचने के लिए क्या उपाय करना चाहिए

हार्ट अटैक से बचने के लिए निम्नलिखित तरीके अपना सकते हैं-

  •   हार्ट अटैक से बचने के लिए फोन का प्रयोग कम करें।
  •   पौष्टिक एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार लें।
  •   हर दिन घूमें।
  •   ब्लड शुगर लेवल को चेक करते रहें।
  •   धूम्रपान और शराब पीना बंद करें।

यदि आप हार्ट सर्जरी से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो 88569-88569 पर #BasEkCall करें और Medpho के डॉक्टर से FREE परामर्श लें।