Loading...

ब्लॉग

घर   ब्लॉग

-January 25, 2022

हार्ट अटैक (Heart Attack) से बचने के लिए अपनाएं ये 5 आसान से घरेलू उपाय

कोरोनाकाल में दिल के दौरे (heart attack) से कई लोगों की मौत हुई है। ऐसे में Covid-19 के बढ़ते मामलों के बीच दिल का स्वस्थ (heart healthy) रहना बेहद जरूरी हो गया है। वहीं, दिल (Heart) हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। हमारे शरीर की धड़कनें जब तक बंद नहीं हो जातीं तब तक यह काम करता है। बता दें कि Heart 1 मिनट में 70 मिली लीटर ब्लड पम्प करता है और 1 दिन में 7600 लीटर (2000 gallons) ब्लड को पम्प करता है। इसलिए हर कोई दिल की सेहत का खास ख्याल रखता है। हालांकि, खराब लाइफस्टाइल, गलत खान-पान, तनाव, आलस्य, देर रात तक जागना और अगली सुबह देर तक सोने से हृदय रोग के खतरे (heart disease risk) को बढ़ावा मिल रहा है।

हार्ट अटैक क्या है? (What is Heart Attack?)

जब किसी व्यक्ति के शरीर की नसों में खून का प्रवाह सुचारु रूप से नहीं हो पाता है, तो ऐसी स्थिति में खून जमने की समस्या या क्लॉटिंग होना शुरू हो जाती है। इस क्लॉटिंग की वजह से खून हार्ट तक पहुँचने में असमर्थ होता है। इसके अलावा, हार्ट को ऑक्सीजन मिलनी बंद हो जाती है। किसी भी व्यक्ति के शरीर की यह स्थिति हार्ट अटैक (Heart Attack) की होती है।

हार्ट अटैक की क्या पहचान है? (Heart Attack Symptom)

जब किसी व्यक्ति को सीने में दर्द या बेचैनी, दबाव, भारीपन, शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द, सांस की तकलीफ, ठंड लगने के साथ पसीना आना, मितली और चक्कर आना, बहुत ज्यादा थकान महसूस करना और गले में कुछ फंसा महसूस हो, तो यह हार्ट अटैक का लक्षण (Heart Attack Symptom) हो सकते हैं।

इसके अलावा, आप 88569-88569 पर #BasEkCall कर Medpho के डॉक्टर से Free सलाह ले सकते हैं।

दिल के दौरे से बचने के लिए क्या उपाय अपनाएं (What home remedy can stop a heart attack?)

दिल को सेहतमंद रखने के लिए कुछ आसान तरीके बता रहे हैं जिससे हार्ट अटैक (heart attack) का खतरा कम हो सकता है-

1.फोन का इस्तेमाल कम करें

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, जो लोग अपने फोन से लंबे वक़्त तक चिपके रहते हैं, या जो लोग हर मिनट या उसके बाद अपने फोन को चेक करते हैं, ऐसे लोगों में बेहतर संतुलन वाले व्यक्ति की तुलना में तनाव और खराब कार्डियक मार्कर (cardiac marker) का खतरा ज्यादा रहता है। इसलिए जितना हो सके अपने आप को डिजिटल दुनिया से दूर रहें और खुद के लिए वक्त निकालना सीखें।

2.पौष्टिक एंटीऑक्सीडेंट युक्त डाइट लें

यदि आप चाहते हैं कि आपका दिल सेहतमंद रहे और ठीक से काम करे; तो अपनी डाइट में हमेशा एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा-3, फाइबर, प्रोटीन से युक्त खाद्य सामग्रियों को शामिल करें, क्योंकि ये अच्छे कोलेस्ट्रॉल से युक्त होते हैं।

इसके अलावा, आप 88569-88569 पर #BasEkCall कर Medpho के डॉक्टर से Free सलाह ले सकते हैं।

3.नियमित सैर करें

अगर आप प्रतिदिन शारीरिक गतिविधि करते हैं, तो उसके बहुत सारे लाभ हैं। दरअसल, प्रतिदिन  शारीरिक गतिविधि से दिल हमेशा सेहतमंद रहता है। वहीं हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, दिल को जवां रखने के लिए दौड़ना, साइकिल चलाना, रस्सी कूदना और तैरना जैसी गतिविधियां भी बेहद मददगार होती हैं।

Heart attack home remedies

4.BMI लेवल को हेल्दी बनाए रखें

मोटापा को अगर बीमारियों की जननी कहा जाए, तो बढ़ा चढ़ाकर कुछ कहना नहीं होगा। क्योंकि, मोटापा सबसे अधिक जोखिम का कारण बनता है। इसलिए जो लोग मोटे हैं उन्हें अपना वजन कम करने के बारे में विचार करना चाहिए। इसके अलावा, सभी लोगों को अपनी उम्र और स्वास्थ्य के मुताबिक, स्वस्थ BMI लेवल बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए।

5.ब्लड शुगर लेवल को चेक करते रहें

डायबिटीज (diabetes) जैसी गंभीर बीमारियों वाले लोगों में भी दिल के दौरे का खतरा (heart attack risk) अधिक होता है। इसलिए, अपने स्वास्थ्य पर हमेशा ध्यान दें और स्वस्थ हृदय (heart healthy) के लिए स्वाभाविक रूप से ब्लड शुगर की मॉनिटरिंग (blood sugar monitoring) करते रहें।

6.धूम्रपान और शराब का सेवन न करें

अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं, तो धूम्रपान और शराब का सेवन बंद कर दें। धूम्रपान से हार्ट फेलियर (heart failure), हृदय गति रुकने, दिल का दौरा (heart attack) और इससे जुड़े बीमारियों के का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। वहीं, शराब से लिवर डैमेज (liver damage) होने का खतरा होता है। 

अकसर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

1.हार्ट अटैक को कैसे रोका जा सकता है?

अगर कोई व्यक्ति प्रतिदिन योग व्यायाम करने लगता है, तो उसे हृदय रोग का खतरा 80 से 90% कम हो जाता है। वहीं, इसके लिए शशांक आसन, धनुरासन, ताड़ासन, कटिचक्रासन, वज्रासन, सूर्य नमस्कार जैसे आसनों को अपनाना चाहिए।

Heart attack

2.हार्ट की बीमारी क्यों होती है?

अगर आपको सीने के बीच में या आपकी बाहों, कमर के ऊपरी हिस्से में, जबड़े, गर्दन या पेट के ऊपरी हिस्से में नये तरह का दर्द हो जो 5 मिनट से भी ज्यादा हो, साथ ही सांस लेने में तकलीफ, ठंडा पसीना, जी घबराना, थकान या चक्कर आना जैसे लक्षण हो तो यह हार्ट अटैक के लक्षण (Heart Attack Symptom) हो सकते हैं।

इसके अलावा, आप 88569-88569 पर #BasEkCall कर Medpho के डॉक्टर से Free सलाह ले सकते हैं।

3.दिल कमजोर होने के क्या लक्षण होते हैं?

अगर किसी व्यक्ति का दिल कमजोर होता है, उसमें कुछ लक्षण दिखाई देते हैं। ऐसे में इन लक्षणों को इग्नोर न करें-

  • सीने में दर्द
  • सीढ़ियां चढ़ते समय हांफना
  • खर्राटे
  • जबड़ों का दर्द ...
  • शरीर के एक हिस्से में झुनझुनाहट

यदि आप हार्ट अटैक का कोई भी लक्षण महसूस कर रहे हैं, तो देर ना करें तुरंत 88569-88569 पर #BasEkCall करें और Medpho के डॉक्टर से FREE परामर्श लें।