Loading...

ब्लॉग

घर   ब्लॉग

-February 15, 2022

लोगों में बेहद तेज़ी से फैल रहे हैं कैंसर के ये 5 प्रकार

Cancer in hindi: कैंसर का नाम ही लोगों के दिमाग में खौफ पैदा कर देता है। आमतौर पर लोगोंं का मानना है कि कैंसर एक बेहद खतरनाक बीमारी है और इसका कोई इलाज नहीं है। लोकिन ऐसा नहीं है। बेशक कैंसर एक गंभीर और जानलेवा बीमारी है लेकिन समय रहते इसकी पहचान कर ली जाए तो इससे आसानी से बचा जा सकता है। आजकल मेडिकल क्षेत्र ने काफी तरक्की कर ली है और ये बदलाव कैंसर (cancer) जैसे गंभीर बीमारी का इलाज भी आसानी से कर सकते हैं। 

कैंसर के प्रकार (Type of cancer)

डॉक्टर्स का मानना है कि कैंसर के करीब 200 प्रकार (types of cancer) हैं। लेकिन हम आपको कैंसर के वो सभी पकार बताने जा रहे हैं जो लोगों में बेहद तेज़ी से फैलते हैं-  

1.सर्वाइकल कैंसर

आमतौर पर कैंसर के ज्यादातर मामले महिलाओं में देखने को मिलते हैं और सबसे ज्यादा होने वाली मौत का कारण सर्वाइकल कैंसर है। आपको बता दें कि इस बीमारी के कारण होने वाली कुल मौतों का 11.1 प्रतिशत सर्वाइकल कैंसर ही है। इसका कारण समय पर कैंसर के लक्षणों को ना पहचानना और इलाज में लापरवाही है। 

Cervical cancer

2.फेफड़ों का कैंसर 

इस कैंसर (cancer) से पीड़ित व्यक्ति का शरीर पूरी तरह से कमजोर हो जाता है। आमतौर पर फफड़ों का कैंसर ज्यादा धूम्रपान करने वाले लोगों को ही होता है। फेफड़ों का कैंसर होने पर मरीज को सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण महसूस होते हैं। 

ये भी पढ़ें - कैंसर (Cancer) को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले 5 सवाल और उनके जवाब

3.ब्रेन कैंसर 

ब्रेन कैंसर को ब्रेन ट्यूमर भी कहा जाता है, इस बीमारी में मरीज के दिमाग के एक भाग में गांठ बन जाती है और समय के साथ-साथ बढ़ने लगती है। अगर समय रहते इसको ना पहचाना जाए तो ये धीरे-धीरे मरीज के पूरे दिमाग में जगह बना लेती है।  

अगर आप कैंसर रोग से पीड़ित हैं या इसके लक्षण महसूस कर रहे हैं तो तुरंत 88569-88569 पर #BasEkCall करें और Medpho डॉक्टर से FREE सलाह लें। 

4.स्किन कैंसर 

एक रिसर्च के अनुसार पिछले कुछ समय में स्किन कैंसर (cancer) के काफी अधिक मामले सामने आए हैं। ये बीमारी गर्मी में ज्यादा होती है। साथ ही अच्छा भोजन ना करने की वजह से भी स्किन कैंसर होने का खतरा अधिक रहता है। 

5.स्तन कैंसर 

स्तन कैंसर ज्यादातर महिलाओं में होने वाली बीमारी है। इस बीमारी में महिलाओं के स्तन में एक गांठ बन जाती है जो काफी दर्दनाक होता है। 

ये भी पढ़ें - सावधान! धूम्रपान ही नहीं च्युइंगम खाने से भी हो सकता है कैंसर

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

1.कैंसर की पहचान क्या है?

डॉक्टर्स के अनुसार छाती, फेफड़े, गर्दन और पेट में दर्द होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए। इसके अलावा लगातार कमजोरी जैसे लक्षण (types of cancer disease) होने पर भी इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ये सभी लक्षण महसूस होने का मतलब ये नहीं है कि आपको कैंसर ही है लेकिन सावधानी के लिए डॉक्टर से सलाह ले लेना ज़रूरी होता है।  

Cancer

2.कैंसर कितने दिनों में फैलता है?

वैसे तो कैंसर रोग तेज़ी से ही फैलता है, इसके तीसरे स्टेज (stages of cancer) तक माना जाता है कि कैंसर ऊतकों तक फैल चुके होते हैं। 

3.कैंसर की गांठ कहाँ होती है?

भारत में कैंसर (stages of cancer) रोग के मामले काफी ज्यादा हैं, इनमें सबसे अधिक मुँह, गले, गर्भाशय और स्तन कैंसर अधिक देखने को मिलते हैं। 

अगर आप कैंसर (types of cancer disease) रोग से पीड़ित हैं या इसके लक्षण महसूस कर रहे हैं तो तुरंत 88569-88569 पर #BasEkCall करें और डॉक्टर से FREE सलाह लें।