Loading...

ब्लॉग

घर   ब्लॉग

-February 01, 2022

साइलेंट हार्ट अटैक (Silent Heart Attack) के 5 लक्षण, कारण एवं बचाव के उपाय

हार्ट अटैक की तरह साइलेंट हार्ट अटैक (silent heart attack) में विशेष लक्षण नहीं दिखाई देते हैं, मगर इसका मतलब ये नहीं है कि आप साइलेंट हार्ट अटैक के संकेतों (Silent Heart Attack Signs) की पहचान नहीं कर सकते। अगर किसी व्यक्ति में सीने में जकड़न, बहुत ज्यादा थकान महसूस होना, किसी एक्टिविटी में सांस फूलना, दिल में जलन महसूस होना, अपच और लगातार बेचैनी महसूस होने की समस्या है, तो यह साइलेंट हार्ट अटैक के संकेत ((Silent Heart Attack Signs) हो सकते हैं। इसलिए उक्त में से किसी भी तरह की दिक्कत महसूस होने पर डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

इसके अलावा, आप 88569-88569 पर #BasEkCall कर Medpho के डॉक्टर से FREE सलाह ले सकते हैं।

साइलेंट हार्ट अटैक (silent heart attack) क्या है?

साइलेंट हार्ट अटैक (silent heart attack) एक ऐसी समस्या है जिसमें मरीज को सीने में तेज दर्द होता है, इसके अलावा उसे सांस लेने में भी कठिनाई होती है। वहीं कई बार मरीज इस दर्द को गैस की समस्या समझ कर हल्के में टाल देते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए।

Silent heart attack

साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षण (silent heart attack symptoms)

1.सीने में दर्द

अगर सीने में तेज या हल्का भी दर्द है तो उसे इग्नोर नहीं करें तत्काल डॉक्टर को दिखाएं और खुद का  बचाव करें। हालांकि, अगर आप सीने में दर्द या किसी तरह का दबाव महसूस नहीं कर रहे तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

2.बाहों में दर्द

हार्ट अटैक की वजह से कई बार दर्द बांह तक पहुंच जाता है जोकि हार्ट अटैक का लक्षण है। सीने का दर्द पूरे बांह में फैलने लगे तो डॉक्टर से तत्काल संपर्क करें।

3.अचानक बेहोशी और कमजोरी होना

अगर आपको अचानक से चक्कर आता है या फिर बहुत ज्यादा कमजोरी महसूस होती है तो उसे हल्के में नहीं लें तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

4.जबड़े में दर्द

जबड़े में दर्द भी हार्ट अटैक का खतरनाक सिगनल है। गौरतलब है कि अगर सीने में दर्द के दौरान आपके जबड़े में भी दर्द पहुंच जाए तो समझ जाएं कि ये हार्ट अटैक के लक्षण (symptoms of heart attack) हैं। बता दें कि जबड़े की नसे दिल से निकलती हैं इसलिए हार्ट अटैक आने से पहले जबड़े में दर्द रहता है।

5.पैरों और एड़ियों की सूजन

अगर किसी व्यक्ति के पैरों में सूजन आ रही है तो समझ जाइए कि हार्ट ब्लड को सही से पम्प नहीं कर पा रहा है। दरअसल, हार्ट अटैक आने से पहले मरीज की किडनी भी कमजोर पड़ने लगती है जिसकी वजह से पैरों में सूजन आती है।

6.गैस की समस्या

सीने में भारीपन और सीने में जलन जैसे सामान्य लक्षणों के साथ भी आप साइलेंट हार्ट अटैक का (silent heart attack) शिकार हो सकते हैं, इसलिए गैस की समस्या को हल्के में नहीं लें।

इसके अलावा, आप 88569-88569 पर #BasEkCall कर Medpho के डॉक्टर से Free सलाह ले सकते हैं।

साइलेंट हार्ट अटैक के कारण (Causes of silent heart attack)

साइलेंट हार्ट अटैक के वैसे कई कारण होते हैं, लेकिन उनमें से जो प्रमुख हैं उनके नाम निम्नलिखित हैं-

1.ज्यादा ऑयली, फैटी और प्रोसेस्ड फूड

2.फिजिकल एक्टिविटी न करना

3.शराब और सिगरेट पीना

4.डायबिटीज और मोटापा

5.स्ट्रेस और टेंशन

इसके अलावा, आप 88569-88569 पर #BasEkCall कर Medpho के डॉक्टर से Free सलाह ले सकते हैं।

Silent heart attack causes

साइलेंट हार्ट अटैक से बचाव के उपाय (Silent heart attack prevention)

अगर कोई भी व्यक्ति समय रहते सही उपाय अपना लें, तो वह बड़ी से बड़ी बीमारी से बच सकता है। वहीं, अगर बात ऐसा क्या करें की साइलेंट हार्ट अटैक (Silent heart attack) की समस्या नहीं हो, तो उसके लिए नीचे दिए गए उपाय आप अपना सकते हैं-

1.डाइट में सलाद, वेजिटेबल्स, ज्यादा शामिल करें।

2.प्रतिदिन टहलें, एक्सरसाइज, योगासन करें।

3.सिगरेट और शराब जैसे नशे से दूर रहें।

4.खुश रहें। स्ट्रेस और टेंशन से बचें।

5.एक समय अंतराल पर मेडिकल चेक-अप करवाएं।

यदि आप साइलेंट हार्ट अटैक का कोई भी लक्षण महसूस कर रहे हैं, तो देर ना करें तुरंत 88569-88569 पर #BasEkCall करें और Medpho के डॉक्टर से FREE परामर्श लें।