Loading...

ब्लॉग

घर   ब्लॉग

-November 17, 2021

कब, कैसे और किस समय करना होता है प्रेग्नेंसी टेस्ट?

How to test pregnancy at home। कई महिलाएं अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर काफी परेशान रहती हैं, उन्हे पता ही नहीं लगता की वो प्रेग्नेंट है या नहीं। इसके अलावा कई बार गलत तरीके से प्रेग्नेंसी टेस्ट (pregnancy test) के कारण भी कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं क्योंकि प्रेग्नेंसी टेस्ट का रिजल्ट तभी सटीक और सही आता है जब इसे सही तरीके से किया जाए। बता दें कि प्रेग्नेंसेी टेस्ट करने के वैसे तो कई सारे तरीके हैं लेकिन किसके रिजल्ट्स कैसे आएंगे इसे लेकर हमेशा असमंजस बना रहती है।  

कब किया जाता है प्रेग्नेंसी टेस्ट? (Best time for pregnancy test?) 

सभी महिलाओं को ये पता होना ज़रूरी है कि प्रेग्नेंसी टेस्ट आखिर कब और सेक्स के कितने दिन बाद(when to take pregnancy test) किया जाता है। इसके अलावा ये जानन भी ज़रूरी है कि गर्भावस्था का अनुभवन होने पर किस तरीके से प्रेग्नेंसी टेस्ट करने से बेहतर रिजल्ट्स आते हैं। तो चलिए जानते हैं। 

1.पीरियड के कितने दिन बाद करें टेस्‍‍‍ट

अक्सर महिलाओं को इस बात की चिंता रहती है कि मासिक चक्र खत्म होने के कितने दिन बाद प्रेग्नेंसी टेस्ट (pregnancy test) किया जाना चाहिए, या पीरियड रूकने के कितने दिन बाद टेस्ट करने से रिजल्ट्स सही आते हैं। दरअसल प्रेग्नेंसी का पता तब ज्यादा अच्छे से लगाया जा सकता है जब महिला के खून में HCG हॉर्मोन मौजूद हो। और ज्यादातर औरतों में इस प्रोसेस की शुरूआत होने में 6 से 7 दिन (pregnancy test kitne din bad karna chahie) का समय लगता है। इसके अलावा डॉक्टर्स का ये भी कहना होता है कि अगर आपका मासिक चक्र ठीक है और रेगुलर है तो पीरियड मिस होने के ठीक अगले दिन ही प्रेग्नेंसी टेस्ट (pregnancy test kit use)  कर लेना चाहिए। 

2.टेस्ट करने का सही समय 

टेस्ट कब और किस समय करना है ये टेस्ट किट पर निर्भर करता है। आमतौर पर जब लगे कि आप शायद गर्भवती हैं तो अपना टेस्ट कर लें, बस ध्यान रहे कि जांच करने से पहले खूब सारा पानी पिएं इससे रिजल्ट सटीक आते हैं। 

Pregnancy test

3.कब सटीक रिजल्ट नहीं आता? 

सही रिजल्ट के लिए सही समय (pregnancy test time) पर टेस्ट करना ज़रूरी है। अगर आपने हाल फिलहाल में गर्भनिरोधक गोलियां लेना बंद कर दिया है और मासिक चक्र का पता ना हो तो जितनी जल्दी हो सके अपना टेस्ट कर लें। इस स्थिति में कई बार रिजल्ट नेगेटिव (pregnancy test negative) आता है, अगर ऐसा हो तो तीन दिन बाद दोबारा टेस्ट करना चाहिए। 

कैसे काम करता है प्रेगनेंसी टेस्‍ट किट? (Pregnancy test kit use)

आजकल मार्केट में कई ऐसे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जो ये गारंटी देते हैं कि उनके प्रो़डक्ट के इस्तेमाल से गर्भ धारण नहीं होगा। लेकिन कई बार ये ग्रभ निरोधक के तरीके भी फेल हो जाते हैं, क्योंकि गर्भ धारण (pregnancy ke lakshan) करने के लिए मात्र एक स्पर्म का एग तक पहुंचना ज़रूरी है जो बेहद आसान प्रोसीज़र है। ऐसे में सेफ सेक्स के बाद भी पीरियड मिस हो जाए तो प्रेग्नेंसी टेस्ट करना बेहद ज़रूरी हो जाता है। 

किसी भी मेडिकल शॉप पर आपको प्रेगनेंसी टेस्‍ट किट (pregnancy test kit)  मिल जाएगा। स्टेप के अनुसार इस किट का इस्तेमाल करना है। ये प्रेग्नेंसी किट यूरिन में एचसीजी नामक हार्मोन की जांच करता है और पता लगाता है कि ये मौजूद है या नहीं। अगर आप गर्भवती होंगी तो टेस्ट के दौरान यूरिन में एचसीजी आता है। 

ज़रूरी बातें

वैसे तो बताए गए स्टेप्स के अनुसार आप अपना प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकती हैं लेकिन फिर भी इस दौरान कुछ चीज़ों का ध्यान रखना ज़रूरी होता है जिससे रिजल्ट सही आएं। प्रेग्नेंसी टेस्ट करने से करीब 3 घंटे तक टॉइलट जाना नजरअंदाज करना चाहिए। गर्भवस्था की जांच करने वाला प्रोडक्ट साफ और स्वच्छ होना ज़रूरी है। इसके अलावा घर पर टेस्ट (pregnancy test kit) करने के बाद डॉक्टर से परामर्श ज़रूर लेना चाहिए। ध्यान रहे टेस्ट के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री साफ सुथरी हो। अगर आपको लग रहा है कि आप गर्भवती (pregnancy ke lakshan) हैं और टेस्ट रिजल्ट नेगेटिव है तो भी डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए क्योंकि कई बार कुछ लापरवाही या चूक की वजह से भी परिणाम गलत आ जाते हैं। 

pregnancy test

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल ( FAQs) 

1.प्रेग्नेंसी टेस्ट कब करना चाहिए?

अगर आपके पीरियड्स रेगुलर हैं और अचानक रुक जाते हैं तो इस स्थिति में जल्द से जल्द टेस्ट कर लेना चाहिए। 

2.घर पर गर्भावस्था जांच किट का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

प्रेग्नेंसी किट (pregnancy test kit) का इस्तेमाल कैसे करना है ये प्रोडक्ट पर निर्भर करता है कि आप किस ब्रांड का प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रही हैं। इसके अलावा आप जिस प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रही हैं उसपे कुछ इंस्ट्रक्शन दिए जाते हैं जिसे पढ़कर ही टेस्ट किया जाता है। बस ध्यार रहे कि घर में टेस्ट से करीब 3 घंटे पहले तक पेशाब ना करें और इस्तेमाल होने वाला प्रोडक्ट साफ हो। 

3.टेस्ट रिजल्ट आने में कितना समय लगता है?

अगर आप घर (how to test pregnancy at home) में प्रेग्नेंसी टेस्ट कर रही हैं तो इसका रिजल्ट आने में केवल तीन से पांच मिनट लगता है। लेकिन अगर टेस्ट किसी अस्पताल या लैब में करवाया है तो इसके लिए आपको अगले दिन का इंतज़ार करना पड़ सकता है। 

4.क्या घर पर प्रेग्नेंसी टेस्ट करना सुरक्षित है? 

अगर आप प्रेग्नेंसी किट के साथ मिलने वाले निर्देशों का पालन करती हैं तो हां घर (pregnancy test at home)  में भी सुरक्षित तरीकों से प्रेग्नेंसी टेस्ट किया जा सकता है और इसके परिणाम भी सटीक आते हैं। लेकिन कुछ मामलों में टेस्ट ज्यादा संवेदनशील हो सकते हैं ऐसे में डॉक्टर से संपर्क करना ही बेहतर माना जाता है। 

5.प्रेग्नेंसी किट कहां से खरीद सकते हैं? 

मार्केट में कई सारे प्रेग्नेंसी टेस्ट किट मौजूद हैं। आप किसी भी मेडिकल स्टोर से इस किट को आसानी से खरीद सकती हैं। 

अगर आपको प्रेग्नेंसी से जुड़ी कोई भी समस्या है या आप इससे संबंधित कोई जानकारी चाहती हैं तो 88569-88569 पर #BasEkCall करें और डॉक्टर से FREE में सलाह लें। 

आगे पढ़ें- इन 5 लक्षणों से जानें आप गर्भवती हैं या नहीं