Loading...

ब्लॉग

घर   ब्लॉग

-October 25, 2021

जानें महिलाओं के लिए क्यों ज़रूरी है गायनेकोलॉजिस्ट के पास जाना

Gynecologist online : पता है सबसे ज्यादा मुश्किल क्या है? महिलाओं (women's health) के लिए यौन स्वास्थ्य को लेकर चर्चा करना। आज भी ज्यादातर महिलाएं ऐसी हैं जो यौन स्वास्थ्य के बारे में खुलकर बात करने से और डॉक्टर के पास जाने से कतराती हैं। जिसका रिजल्ट अंत में काफी खराब होता है, क्योंकि यौन स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही बहुत सारी गंभीर बीमारियां पैदा कर सकती है। साथ ही इसका असर आने वाली पीढ़ी पर भी पड़ता है। इसलिए यौन संबंधित कोई भी समस्या होने पर तुरंत गायनेकोलॉजिस्ट (gynecologist) के पास जाएं और खुलकर बात करें। 

अगर आप डॉक्टर के पास जाने में सहज महसूस नहीं कर रही हैं तो घबराएं नहीं। 88569-88569 पर #BasEkCall करें और गायनेकोलॉजिस्ट से FREE में खुलकर बात करें। 

स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाने के 3 कारण (3 Reasons You Need to Visit a Gynecologist)

1.अनियमित माहवारी 

जब भी महिलाओं के स्वास्थ्य पर चर्चा होती है उनका मासिक धर्म (period) सबसे पहले आता है। क्योंकि पीरियड्स महिलाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। वैसे तो पीरियड्स साइकल 28 दिनों का होता है लेकिन कुछ महिलाओं को पीरियड्स (periods) से संबंधित दिक्कतें हो जाती हैं, जैसे महीने में 2 बार पीरियड आना, सिर और पेट में असहनिय दर्द, खून का बहाव अधिक होना आदि। इन परिस्थितियों में महिलाओं को गायनेकोलॉजिस्ट के पास ज़रूर जाना चाहिए। 

2.यौन संबंधित परेशानी

यौन (uterus) स्वास्थ्य काफी गंभीर विषय है, लेकिन फिर भी इस विषय पर महिलाएं चर्चा करने से कतराती हैं। लेकिन अगर आप स्वस्थ रहना चाहती हैं तो इस विषय पर शर्मिंदगी महसूस करना छोड़ना होगा। वैसे तो महिलाओं को यौन से जुड़ी कई सारी बीमारियां हो जाती हैं लेकिन दो ऐसी समस्या है जो सबसे ज्यादा देखी जाती हैं और वो है- योनि का सूखापन और सेक्स के दौरान असहनिय दर्द। कई लोग इससे निपटने के लिए कुछ घरेलू उपाय व सावधानियां बता देते हैं लेकिन इन मामलों को कभी भी नज़रअंदाज नहीं करना चाहिए। अगर आप इन समस्या का सामना कर रही हैं जो जितनी जल्दी हो सके सर्वश्रेष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें।

gynecologist

स्त्री रोग विशेषज्ञ से FRĒE परामर्श के लिए 88569-88569 पर #BasEkCall करें। 

3.प्रेगनेंसी में

गर्भावस्था (pregnancy) एक ऐसा समय है जब डॉक्टर की सबसे ज्यादा ज़रूरत होती है। डॉक्टर के साथ गर्भवती महिला को पहली मुलाकात गर्भावस्था के 10 सप्ताह पूरे करने से पहले ही कर लेनी चाहिए। इस दौरान डॉक्टर शिशु के दिल की धड़कन का पता लगा सकते हैं। इसके अलावा भ्रूण आपके गर्भ में सही तरह से प्रत्यारोपित हुआ है या नहीं और आपका साइकल (pregnancy calculator) कैसा चल रहा है इन सबके बारे में सही जानकारी के लिए डॉक्टर (gynecologist doctor) के पास जाना ज़रूरी है। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

1.स्त्री रोग विशेषज्ञ कौन होते हैं?

स्त्री रोग विशेषज्ञ एक ऐसे डॉक्टर होते हैं जो महिलाओं के संपूर्ण स्वास्थ्य में विशेषज्ञ होते हैं। इनमें स्तन, अंडाशय, योनि (uterus) और गर्भाशय आदि शामिल हैं। 

2.क्या स्त्री रोग विशेषज्ञ और प्रसूति विशेषज्ञ के बीच अंतर है?

स्त्री रोग विशेषज्ञ (gynecologist doctor) और प्रसूति रोग विशेषज्ञ में बहुत बारीक सा अंतर है। एक स्त्री रोग विशेषज्ञ एक महिला के प्रजनन स्वास्थ्य से संबंधित देखभाल करती है।, जबकि एक प्रसूति रोग विशेषज्ञ गर्भावस्था और प्रसव जैसे परेशानियों की देखभाल करती है। 

स्त्री रोग विशेषज्ञ से FREE तुरंत सलाह लेने के लिए #BasEkCall 88569-88569 करें।

3.क्या स्त्री रोग विशेषज्ञ और प्रसूति विशेषज्ञ महिलाओं में बांझपन का इलाज करते हैं?

जी हां, स्त्री रोग विशेषज्ञ (gynecologist meaning) और प्रसूति विशेषज्ञ दोनों ही बांझपन और महिलाओं के स्वास्थ्य से संबंधित सभी परेशानियों का इलाज करते हैं। अगर आप ऐसी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो 88569-88569 पर #BasEkCall करें और स्त्री रोग विशेषज्ञों से FREE परामर्श लें। 

Gynecologist

4.महिलाओं को कितनी बार स्त्री रोग विशेषज्ञ (gynecologist meaning) से मिलना चाहिए? 

स्वस्थ रहने के लिए महिलाओं को साल में एक बार ज़रूर गायनेकोलॉजिस्ट के पास जाना चाहिए। 

अगर आप किसी ऐसी बीमारी का सामना कर रही हैं जिसके बारे में बात करने से आप कतराती हैं तो घबराएं नहीं। परेशानी बढ़ने से पहले Medpho हेल्पलाइन नंबर 88569-88569 #BasEkCall करके डॉक्टर (lady gynecologist near me) से FREE सलाह लें।