Loading...

ब्लॉग

घर   ब्लॉग

-December 08, 2021

Omicron variant से जुड़े 5 बड़े सवाल

कोरोना वायरस के नए-नए वेरिएंट ने तबाही मचाना शुरु कर दिया है। डेल्टा वेरिएंट के बाद अब देशभर में कोरोना वायरस के नए रुप ओमिक्रोन का खौफ फैलने (coronavirus update)  लगा है। औमिक्रोन के बढ़ते मामलों ने लोगों की चिंताएं बढ़ा दी है। इस मामले में WHO यानि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने भी चिंता जाहिर की है। WHO का कहना है कि ओमीक्रोन कोरोना वायरस से कई गुणा ज्यादा खतरनाक है और ये बेहद तेज़ी से फैलने वाला संक्रामक रोग है। तो चलिए दुनियाभर मे तेज़ी से खौफ पैदा करने वाले इस ओमिक्रोन वायरस से जुड़े कुछ सवालों के जवाब जान लेते हैं

Omicron से जुड़े सवाल (FAQs) 

देशभर में ओमिक्रोन के बढ़ते मामले (covid update) और खौफ को देखते हुए लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं जिसके जवाब नीचे दिए गए हैं- 

1.क्या ओमिक्रोन कोरोना वायरस से ज्यादा तेजी से फैलता है?

कई लोगों का सवाल ये है कि क्या ओमीक्रोन डेल्टा वेरिएंट से ज्यादा खतरनाक और ये तेजी से फैलता है? तो इसका जवाब ये है कि हां, ओमिक्रोन डेल्टा वेरिएंट से 5 गुना ज्यादा खतरनाक है और ये काफी तेज़ी से फैलता है। इस बारे में WHO का कहना है कि, Omicron कोरोना वायरस से ज्यादा खतरनाक है, इसके साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न भी बताया है। 

2.किस देश में ओमिक्रोन का पहला वैरिएंट मिला है?

दरअसल ओमिक्रोन का सबसे पहला केस दक्षिण अफ्रीका में मिला था और धीरे-धीरे कई देशों के लोग इस वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। ओमिक्रोन के बार में पहली रिपोर्ट 24 नवंबर 2021 को सामने आई थी और अब ये पूरे देश में कहर बरपा (convid 19 latest update) रहा है। अगर बात करें कि ये खतरनाक है या नहीं तो इस मामले में कहा जा रहा है कि ये स्ट्रेन डेल्टा और कोरोना के अन्य वेरिएंट के मुकाबले काफी अलग और जानलेवा है। 

Omicron

3.क्या ओमिक्रोन के मामले भारत में भी मिले हैं? 

जी हां, भारत में भी ओमिक्रोन के मामले देखने को मिल रहे हैं। यही वजह है कि अब देश में कोरोना के तीसरी लहर (latest on coronavirus) की आशंका जताई जा रही है। 

4.ओमीक्रोन के क्या-क्या लक्षण हैं? 

ओमक्रोन के कई सारे लक्षण (symptoms of new covid strain) हैं। जो भी व्यक्ति ओमिक्रोन वायरस के संपर्क में आ रहा है उसके भीतर तेज़ बदन दर्द, स्किन रैसेज, थकावट और तेज सिरदर्द जैसे लक्षण महसूस होते हैं। 

अगर आप भी इन लक्षणों का सामना कर रहे हैं तो तुरंत 88569-88569 पर #BasEkCall करें और डॉक्टर से FREE सलाह लें। 

 5.क्या कोरोना का टीका ऑमिक्रोन पर प्रभावी होंगा? 

दरअसल अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि कोरोना (covid new strain) का टीका ओमिक्रोन वायरस से बचाएगा नहीं।  लेकिन ये बात सामने आ रही है कि ओमिक्रोन में ज्यादा म्यूटेशन्स हैं जिसकी वजह से कोरोना का टीके का प्रभाव कम हो सकता है। 

अगर आपने कोरोना का टीका ले लिया है तो आप ओमिक्रोन वायरस से ज्यादा सुरक्षित हैं। क्योंकि कोरोना का टीका लगने के बाद व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी मजबूत हो जाती है। इसलिए अगर आपने कोरोना का टीका लगवा लिया है या आपकी दूसरी डोज बाकी है तो इसे ज़रूर लें क्योंकि ये आपको ओमिक्रोन वायरस के कहर से बचा सकती है। 

अगर आप ओमीक्रोन से पीड़ित हैं या इसके लक्षण महसूस कर रहे हैं तो देर ना करें तुरंत 88569-88569 पर #BasEkCall करें और डॉक्टर से FREE परामर्श लें।