Loading...

ब्लॉग

घर   ब्लॉग

-March 14, 2022

घुटने की ग्रीस (Ghutno ki Greece) कम होने के कारण और बढ़ाने का उपाय

बढ़ते उम्र के साथ घुटनों में ग्रीस (Ghutno ki Greece) कम होने की समस्या बेहद आम समस्‍या है। हालांकि, आजकल कम उम्र के लोगों में भी यह समस्‍या देखने को मिल रही है। वहीं, घुटनों की ग्रीस (Ghutno ki Greece) कम होने का खराब खानपान और अन्हेल्दी लाइफस्टाइल सबसे बड़ा कारण हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि फिजिकल एक्टिविटी (physical activity) की कमी के कारण जोड़ सिकुड़ने लगते हैं, जिससे दर्द बढ़ने की संभावना होती है। वहीं, बढ़ते उम्र बढ़ने के साथ यह समस्या और ज्यादा होने की संभावना होती है।

घुटने का ग्रीस क्या होता है? (What is Knee Greece?)

मानव शरीर में हड्डियों और जोड़ों को मजबूत बनाने और बेहतर कामकाज के लिए श्लेष द्रव (Synovial Fluid) की आवश्यकता होती है। वहीं, श्लेष द्रव (Synovial fluid) एक गाढ़ा तरल पदार्थ होता है, जो जोड़ों को हिलने-डुलने में मदद करता है। इसके अलावा जोड़ों की हड्डियां आपस में टकराएं नहीं, उन्हें टकराने से भी रोकता है। आम बोलचाल की भाषा में श्लेष द्रव (Synovial fluid) को ग्रीस (Greece) भी कहा जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि आपके सभी जोड़ों के पास श्लेष द्रव (Synovial fluid) होता है। हालांकि, यह बढ़ते उम्र के साथ कम होता जाता है। यही वजह है कि उम्र के एक पड़ाव पर जोड़ नहीं हिलते और कठोर हो जाते हैं। ग्रीस (Greece) कंधों, कूल्हों, घुटनों और कोहनियों में भी पाया जाता है।

Knee Greece

अधिक जानकारी के लिए 88569-88569 पर कॉल करें और पाएं Medpho के डॉक्टर से FREE सलाह।

घुटनों की ग्रीस कम होने के कारण

  • देर रात तक जागने की आदत।
  • ज्यादा तनाव लेना।
  • किसी वजह से चोट लगना।
  • अत्यधिक वजन होना।
  • कब्ज की शिकायत होना।
  • फास्ट-फूड का बहुत ज्यादा सेवन करना।
  • तली हुई चीजें ज्‍यादा मात्रा में खाना।
  • कम मात्रा में या खड़े होकर पानी पीना।
  • शरीर में विटामिन D की कमी।

घुटनों की ग्रीस बढाने का उपाय? (Ghutno ki Greece Badhane ka Upay)

घुटनों की ग्रीस (Ghutno ki Greece) बढ़ाने के लिए अखरोट का सेवन काफी फायदेमंद होता है। यदि किसी व्यक्ति के शरीर में ग्रीस की कमी हो गई है और वह हर रोज अखरोट का सेवन करता है, तो घुटनों का ग्रीस (Ghutno ki Greece) बढ़ने लगता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि, अखरोट में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ई, बी-6, कैल्शियम और मिनरल भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

Remedy to increase knee greece

अधिक जानकारी के लिए 88569-88569 पर कॉल करें और पाएं Medpho के डॉक्टर से FREE सलाह।

घुटनों में कट-कट की आवाज आए तो क्या करें?

अगर किसी व्यक्ति के हड्डियों से कट-कट की आवाज आती है, इसका मतलब यह है  कि उस व्यक्ति के हड्डियों में हवा ज्यादा है। वहीं, जिन लोगों के हड्डियों के जोड़ों में एयर बबल्स बनते और टूटते हैं, उन्हें इससे छुटकारा पाने और शरीर में कैल्शियम की पूर्ति के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा, दिन में एक बार गुड़ और भुने हुए चने का सेवन जरूर करना चाहिए।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

1.घुटने खराब होने के लक्षण (Symptoms of Knee Pain)

गठिया (Arthritis) से पीड़ित व्यक्ति के घुटनों व जोडों में सूजन दिखाई देने लगती है। वहीं, इस सूजन की वजह से पीड़ित व्यक्ति के घुटने और जोड़ों में दर्द, अकड़न की समस्या हो जाती है। ध्यान देने वाली बात यह है कि गठिया (Arthritis) की समस्या से पीड़ित व्यक्ति को चलने-फिरने या हिलने-डुलने में भी काफी दिक्कत होती है।

2.घुटनों का दर्द क्यों होता है?

अगर किसी व्यक्ति का वजन ज्यादा है, तो उसके घुटनों पर भी ज्यादा भार पड़ता है। इसके अलावा, लंबे समय तक खड़े रहने पर भी घुटनों पर प्रभाव पड़ता है। शरीर की यह स्थिति दर्द का कारण बन सकती है। ऐसे में आप हमेशा अपने आप को स्वस्थ, और वजन को संतुलित रखने की कोशिश करें।

अधिक जानकारी के लिए 88569-88569 पर कॉल करें और पाएं Medpho के डॉक्टर से FREE सलाह।

3. घुटनों में दर्द है तो क्या करें?

अगर आपके घुटने में दर्द की समस्या है और आप इससे राहत पाना चाहते हैं, तो नारियल का तेल फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, नारियल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुणों के साथ-साथ लॉरिक एसिड का लेवल हाई होता है। जो आपके घुटने के दर्द को कम कर सकता है।

सेहत से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए 88569-88569 पर BasEkCall करें और पाएं Medpho के डॉक्टर से FREE सलाह।