Loading...

ब्लॉग

घर   ब्लॉग

-June 09, 2022

पाइल्स सर्जरी (Piles Surgery) के बाद देखभाल कैसे करें और किन बातों का ध्यान रखें?

जब बवासीर या पाइल्स की समस्या बढ़ जाती है तो डॉक्टर पाइल्स सर्जरी (Piles Surgery) कराने की सलाह देते हैं जोकि जरूरी भी है। लेकिन आपको पाइल्स की सर्जरी कराने के बाद (Post Piles Surgery) से कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में आइये जानते हैं वो क्या बातें हैं और उन्हें ध्यान में रखने की जरूरत क्यों पड़ती है?

बवासीर की सर्जरी के बाद क्या-क्या सावधानियां बरतें? (What are the Precautions to be taken Post Piles Surgery?)

बवासीर की सर्जरी के बाद (Post Piles Surgery) पीड़ित व्यक्ति को अपनी जीवनशैली में निम्नलिखित बदलाव लाना चाहिए-

• फास्ट फूड्स से दूर रहें
• तली और भुनी हुई चीजें न खाएं
• लंबे समय तक एक जगह न बैठें
• मल त्याग करते समय ज्यादा जोर न लगाएं
• समय पर जागें और सोएं
• ताजा और हल्का खाना खाएं
• जैसे महसूस हो शौचालय जाएं
• भोजन को आराम से चाबाकर खाएं
• अधिक से अधिक पानी और जूस पीएं

अधिक जानकारी के लिए 88569-88569 पर कॉल करें और पाएं Medpho के डॉक्टर से 24/7 FREE सलाह

बवासीर के सर्जरी के बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? (Diet After Piles Surgery in Hindi)

अगर आपका हाल ही में बवासीर का सर्जरी (Piles Surgery) हुआ है, तो ऐसी अवस्था में डाइट का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। ऐसे में आइए जानते हैं बवासीर के सर्जरी के बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? (Diet Post Piles Surgery in Hindi)-

प्रोबायोटिक फूड्स का सेवन करें

प्रोबायोटक डाइट बवासीर के ऑपरेशन के बाद फायदेमंद होता है, क्योंकि यह पेट में अच्छे बैक्टीरिया का निर्माण करता है। अच्छे बैक्टीरिया खाने को पचाने के लिए जरूरी होते हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में दही शामिल कर सकते हैं।

अधिक मात्रा में लिक्विड डाइट लें

अधिक मात्रा में लिक्विड डाइट लें

बवासीर के ऑपरेशन के बाद मरीजों को कुछ दवाइयों का सेवन करना पड़ता है। वहीं इन दवाइयों के सेवन से उन्हें जी मिचलाने और सिरदर्द आदि की समस्या हो सकती है। इसको ध्यान में रखते हुए पीड़ित व्यक्ति को अधिक मात्रा में लिक्विड डाइट लेना चाहिए। 

फाइबर रिच डाइट को डाइट में शामिल करें

बवासीर के ऑपरेशन के बाद हेल्थ एक्सपर्ट होने वाली परेशानियों को कम करने तथा मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए अपनी डाइट में फाइबर रिच डाइट को शामिल करें।

बवासीर ऑपरेशन के बाद क्या नहीं खाना चाहिए (What Food to Avoid Post Piles Surgery in Hindi)

जंक फूड और फास्ट फूड का सेवन नहीं करें

जंक फूड और फास्ट फूड का सेवन नहीं करें

जंक फूड और फास्ट फूड सही से पच नहीं पाते हैं, जो कब्ज का कारण बनते हैं। ऐसे में अगर आपका हाल हीमें बवासीर का ऑपरेशन हुआ है, तो जंक फूड या फास्ट फूड का सेवन करने से बचें।

शुगर या चीनी का सेवन नहीं करें

चीनी या शुगर के सेवन से भले ही शरीर को एनर्जी मिलती है, लेकिन इसके बाद भूख जल्दी लग जाती है। जिन लोगों के शरीर में इंसुलिन सही तरीके से काम नहीं करता है, उन्हें शुगर खाने से डायबिटीज की समस्या भी हो सकती है। वहीं, डायबिटीज होने पर बवासीर के ऑपरेशन के बाद घाव भरने में अधिक समय लग सकता है। इसको ध्यान में रखते हुए आपको बवासीर के ऑपरेशन के बाद चीनी और इससे बने खाने के चीजों के सेवन से बचना चाहिए।

नोट:- बवासीर की सर्जरी के बाद ग्लूटन युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से भी बचना चाहिए। दरअसल, ग्लूटन को पचाने में हमारे आंतों को काफी मेहनत करनी पड़ती है, जिस वजह से खाना ठीक से नहीं पच पाता और कब्ज की समस्या हो जाती है। इसके अलावा शराब से भी बचना चाहिए। ये बवासीर के ऑपरेशन के बाद परेशानियों को बढ़ा सकता है, इसलिए इससे परहेज करें।

अधिक जानकारी के लिए 88569-88569 पर कॉल करें और पाएं Medpho के डॉक्टर से 24/7 FREE सलाह

अकसर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

1. बवासीर (Piles) का ऑपरेशन के बाद कितने दिनों तक दर्द रहता है?

बवासीर का ऑपरेशन के बाद दर्द कितने दिनों तक रहेगा यह रिकवरी के समय पर निर्भर करता है। जितना कम रिकवरी में समय लगेगा, उतना कम दर्द होता है। आमतौर पर बवासीर की लेजर सर्जरी के बाद रिकवरी समय में कोई दर्द नहीं होता है। हालांकि कुछ मामलों में चींटी काटने की तरह महसूस हो सकता है जो डॉक्टर द्वारा दी गई दवाओं का सेवन करके दूर हो जाता है। वहीं बवासीर का ओपन ऑपरेशन के बाद दर्द 5 दिन से लेकर 15 दिनों तक हो सकता है। हालांकि, दिन बढ़ने के साथ दर्द कम हो जाता है।

अधिक जानकारी के लिए 88569-88569 पर कॉल करें और पाएं Medpho के डॉक्टर से 24/7 FREE सलाह

2. बवासीर की पहचान क्या है?

बवासीर या पाइल्स की समस्या एक गंभीर समस्या है। वहीं, अगर यह समस्या किसी भी व्यक्ति को हो जाये तो कई लक्षण दिखाई देते हैं जैसे - मल त्याग करते वक्त तेज चमकदार रक्त का आना या म्यूकस का आना, एनस के आसपास सूजन या गांठ सी महसूस होना, एनस के आसपास खुजली का होना और  शौच के बाद भी भी ऐसा लगते रहना जैसे पेट साफ न हुआ हो।

सेहत से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए 88569-88569 पर कॉल करें और पाएं Medpho के डॉक्टर से 24/7 FREE सलाह