Loading...

ब्लॉग

घर   ब्लॉग

-February 22, 2022

इन 5 तरीकों से घर बैठे बेहतर करें इम्युनिटी

कोरोना वायरस के बाद अब देश भर में ओमिक्रोन (omicron variant) का कहर देखने को मिल रहा है। लगातार लोग इस वायरस की चपेट में आ रहे हैं। चिंता की बात तो ये है कि कोरोना वायरस की तरह ही ओमिक्रोन का भी कोई इलाज नहीं है, आप केवल सावधानियों का ध्यान रखकर ही इससे बच सकते हैं। इसके अलावा वायरस से बचने के लिए आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्यून सिस्टम (immune booster) का मजबूत होना भी ज़रूरी है। जिस व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता (how to increase immunity) मजबूत है वो ना केवल ओमिक्रोन (immune booster) बल्कि मौसम में बदलाव के कारण होने वाले वायरल से भी आसानी से बच सकता है। 

घर बैठे बढ़ाएं रोग-प्रतिरोधक क्षमता 

किसी भी तरह की बीमारी से बचने के लिए या जल्दी स्वस्थ होने के लिए ये ज़रूरी है कि हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो। आमतौर पर बुजुर्गों और छोटे बच्चों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता (immune booster) मजबूत नहीं होती है, जिसकी वजह से वो जल्दी बीमार पड़ जाते हैं, ऐसे लोगों को मौसम में बदलाव के कारण ज्यादा तकलीफों का सामना करना पड़ता है। 

अगर आप भी, कोरोना वायरस, ओमिक्रोन (omicron variant) या अन्य किसी भी तरह के वायरल से बचना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने इम्यून सिस्टम पर काम करें और इसे मजबूत करें। इसके लिए आप नीचे बताए गए तरीकों को आजमा सकते हैं- 

1.संतुलित भोजन करें

रोग प्रतिरोधक क्षमता (how to increase immunity) बढ़ाने के लिए संतुलित आहार लेना बहुत ज़रुरी है। इसलिए आप खाने में लेने वाली चीज़ों को मौसम के अनुकूल बनाएं। सर्दियों में प्याज का सेवन करना कम कर दें और लहसुन व अदरक का सेवन शुर करें। ज्यादा तेल मसाले वाली सब्जियों का सेवन करने की जगह साधारण भोजन करना चाहिए। इसके अलावा खाने में दालचीनी, काली मिर्च, हल्दी, लौंग और तेज पत्ता जैसे मसालों का इस्तेमाल बढ़ा दिया जाना चाहिए। 

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (immune booster) बढ़ाने के लिए छुहारा, सूखा नारियल, बादाम, मूंगफली और अखरोट भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा ठंड के मौसम में शहद का सेवन तो सोने पर सुहागा है। खासकर बच्चे और बुजुर्गों को ठंड के मौसम में  शहद का सेवन ज़रूर करना चाहिए। 

How to increase immunity

2.दिन में सोने की आदत छोड़ें

मौसम में बदलाव के दौरान दिन के समय सोने से परहेज करना चाहिए। जैसे अक्टूबर और नवंबर के समय आमतौर पर मौसम में कई तरह के बदलाव देखे जाते हैं इस दौरान दिन में सोने से शरीर कमजोर (immunity boosting foods for covid) होता है और व्यक्ति बीमार भी जल्दी पड़ता है। इसलिए रात में ही समय पर सोने की कोशिश करें। 

3.विटामिन-सी का सेवन ज़रूर करें 

डॉक्टर्स के अनुसार शरीर के लिए विटामिन-सी बहुत ज़रूरी है। खासकर जबसे ये कोरोना वायरस और ओमिक्रोन फैलना शुरु हुआ है तबसे ही डॉक्टर्स विटीमिन- सी के सेवन पर कोफी जोर दे रहे हैं। इसलिए रोज़ाना एक फल ऐशा ज़रूर खाएं जो विटीमिन-सी से भरपूर हो। ये फल सब्जियां हमें बीमारियों (how to increase immunity) से लड़ने में मदद करेंगी। 

आपने देखा होगा कुछ लोग बहत जल्दी बीमार पड़ जाते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि इनकी इम्यूनिटी (immunity boosting foods for covid) कमजोर होती है जिसकी वजह से मौसम में बदलाव के कारण इन्हे सर्दी-खांसी और जुकाम हो जाता है। ऐसे लोगों के लिए विटामिन सी काफी फायदेमंद होता है। 

अगर आप कोरोना वायरस के लक्षण महसूस कर रहे हैं तो तुरंत 88569-88569 पर कॉल करें और डॉक्टर से FREE सलाह लें। इसके अलावा आप खानपान से संबंधित सवाल भी घर बैठे #BasEkCall से जान सकते हैं। 

ये भी पढ़ें - Omicron variant से जुड़े 5 बड़े सवाल

4.हल्दी वाला दूध पिएं

मौसम चाहे कोई भी हो रोज़ाना रात में सोने से पहले एक गिलास (food to increase immunity) हल्दी वाला दूध ज़रूर पीना चाहिए। इसके लिए एक गिलास दूध को हल्का गुनगुना करे और इसमें एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाएं। ध्यान रहे आपको एक चौथाई हल्दी ही डालना है, कुछ लोग ज्यादा हल्दी डाल लेते हैं जो नुकसानदायक होता है। 

5.एक्सरसाइज करना न भूलें

संतुलित आहारा के साथ-साथ बेहतर इम्यूनिटी (food to increase immunity) के लिए एक्सरसाइज या योगा भी ज़रूरी है। क्योंकि आप संतुलित आहार तो ले रहे हैं लेकिन इसे सही से पचाने के लिए एक्सरसाइज भी तो करना होगा न। इसके लिए योग, प्राणायाम आदि को अपने दैनिक जीवन में ज़रूर शामिल करें। 

6.घरेलू उपाय

रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity power) बढ़ाने में घरेलू उपायों का भी काफी अहम रोल है। बेहतर इम्युनिटी के लिए आप घर में कई तरह के उपाय कर सकते हैं जैसे काढ़ा पिएं। काढ़ा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, खासकर ठंड व शुष्क मौसम में काढ़े का सेवन बहुत ज़रुरी होता है। इसके लिए आप तुलसी, अदरक, काली मिर्च, मुनक्का और शुंठी आदि के इस्तेमाल से काढ़ा बना सकते हैं। इसका कड़वापन दूर करने के लिए आप चाहें तो इसमें गुड़ भी डाल सकते हैं। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs) 

1.इम्यूनिटी कैसे चेक करें? 

बार-बार सर्दी-खांसी और जुकाम होना, संक्रमण (omicron variant) व एलर्जी होना और बार-बार मुंह में छाले होने की स्थिति को आप खराब रोग प्रतिरोधक क्षमता से जोड़ सकते हैं। 

How to check immunity

2.इम्युनिटी बढ़ाने के लिए गिलोय का इस्तेमाल ज़रूरी होता है? 

गिलोय में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स पाया जाता है जो शरीर के भीतर रोगों से लड़ने की शक्ति पैदा करता है। इसलिए गिलोय के जूस या गिलोय के काढ़े का सेवन ज़रूर करें। 

3.कौन से मसाले इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी होते हैं? 

हल्दी, काली मिर्च, लौंग और तुलसी आदि रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity power) बढ़ाने में काम आते हैं। अगर आप काढ़ा बना रहे हैं तो इन मसालों को ज़रूर शामिल करें। 

अगर आप कोरोना वायरस के लक्षण महसूस कर रहे हैं तो तुरंत 88569-88569 पर कॉल करें और डॉक्टर से FREE सलाह लें। इसके अलावा आप खानपान से संबंधित सवाल भी घर बैठे #BasEkCall से जान सकते हैं।

ये भी पढ़ें - कोविड-19 वैक्सीन के फायदे और उससे जुड़ी जरुरी जानकारियां