Loading...

ब्लॉग

घर   ब्लॉग

-October 27, 2021

High BP कैसे करें कम

How to control high BP in hindi? हाई  ब्लड  प्रेशर या  हाई  बीपी, आजकल  की  जीवनशैली  में  यह  शब्द सुनना आम हो गया है। लेकिन जितना आम यह सुनने में लगता है, उतने की हानिकारक इसके असर हैं।  इस  लेख  में  हम  हाई ब्लड  प्रेशर  की  समस्या  से  निजात  (High BP home remedies)  पाने  के  बारे  में  बताएंगे। लेकिन उससे पहले आपके लिए उससे पहले आप  इस  लिंक पर क्लिक करके  यह  जानिए  कि  आखिर  ब्लड  प्रेशर  क्या (What is high BP)  होता है?

कैसे करें हाई ब्लड प्रेशर को कम? (How to control high BP in hindi)

ब्लड प्रेशर के बढ़ने का एक मुख्य कारण (High BP causes) वजन का अधिक होना भी है। अगर आपका वजन ज्यादा है तो आपको सोते समय सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है। ऐसा होने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है।

वजन घटाना, ब्लड प्रेशर कम करने में काफी मददगार (how to control high bp in hindi) है। अगर आप कुछ किलो भी कम करते हैं तो आपको अंतर खुद महसूस होगा। वजन घटाने के साथ आपको कमर के साइज पर भी ध्यान देना है। कमर में अगर चर्बी बढ़ी हुई है तो भी हाई ब्लड प्रेशर का ज़ोखिम हो सकता है। 

                                High bp

आपको बता दें कि अगर पुरूषों (high bp in men) की कमर 40 इंच से ज़्यादा है तो उन्हें हाई हाई ब्लड प्रेशर होना का ज़ोखिम ज़्यादा है। महिलाओं में 35 इंच से ज़्यादा कमर हाई ब्लड प्रेशर का शिकार बना सकती है।

यह एक सामान्य अध्यन है। आपके वजन. उम्र और लंबाई के हिसाब से कितना वजन होना चाहिए यह आप हमारी डाइटीशियन से 88569-88569 पर कॉल करके पूछ सकती हैं।

नियमित रूप से करें व्यायाम (High BP Exercise)

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर दिन में 30 मिनट या हफ्ते में 150 मिनट टहलें। यह आपके बढ़े हुऐ ब्लड प्रेशर को कम कर (how to control high bp) सकता है। ध्यान रहें कि टहलने की प्रक्रिया को रोज़ाना करें, अगर आप ऐसा करना बंद करते हैं तो ब्लड प्रेशक के बढ़ने की संभावना है।

आप एरोबिक एक्सरसाइज़ की मदद से भी ब्लड प्रेशर कम कर सकते हैं। इसमें आप वॉकिंग, जॉगिंग, साकइलिंगस, स्विमिंग या डासिंग शामिल है। 

आपके लिए कौन सी एक्सरसाइज़ सही है यह जानने के लिए आज ही हमारे डॉक्टर से 88569-88569 पर सलाह लें।

अच्छा खान-पान (Food for high BP)

अगर आपकी डाइट में साबुत अनाज. फाल,सब्जियां और कम फैट वाले डेरी प्रोडक्ट शामिल हैं तो आपका बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर कम हो सकता है। 

आपके लिए किस तरह की डाइट अच्छी है, आपको क्या नहीं खाना चाहिए? इन सभी सवालों के जवाब आप हमारी डाइटीशियन से मुफ्त में ले सकते हैं। आज ही 88569-88569 पर करें कॉल।

कम करें सोडियम का सेवन

आपके खान-पान में अगर आप सोडियम की मात्रा कम करते हैं तो आपके दिल के स्वास्थ्य में सुधार के साथ ब्लड प्रेशर भी कम हो सकता है। साोडियम का असर खून पर कैसा और कितना पड़ता है, यह लोगों की उम्र पर निर्भर करता है। सामान्य तौर पर एक दिन में  2,300 मिलीग्राम या इससे कम सोडियम का सेवन करना चाहिए।  हालांकि ज़्यादातर वयस्कों को एक दिन में  1,500 मिलीग्राम सोडियम का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

खाने की किस चीज़ में सोडियम ज़्यादा होता है। आप अपनी डाइट में सोडियम कैसे कम कर सकते हैं, 88569-88569 पर आपको इन सभी सवालों के जवाब मुफ्त में मिल सकते हैं।

 शराब का सेवन करें

अधिक मात्रा में शराब का सेवन करना शरीर के लिए हर तरह से हानिकारक है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शराब का अधिक सेवन ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है और साथ में अगर आप बीपी कम करने की दवा ले रहें हैं तो उसके उसर को भी कम करता है।

 धूम्रपान है हानिकारक

आजकल की लाइफस्टाइल में सिगरेट पीना भी किसी स्टाइल मारने से कम नहीं है। क्या आप जानते हैं कि जितनी बार आप सिगरेट पीते हैं उतनी बार आपके बीपी बढ़ता है। धूम्रपान छोड़ने से आपका रक्तचाप सामान्य हो जाता है। धूम्रपान छोड़ने से हृदय रोग के जोखिम को भी कम किया जा सकता है और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

आपको बता दें कि जो लोग धूम्रपान छोड़ देते हैं वो धूम्रपान नहीं छोड़ने वालों की तुलना में ज़्यादा जीते हैं।

हाई बीपी होने पर कैसा लगता है? (High BP Symptoms in hindi)

  • सिर में तेज दर्द
  • नाक से खून
  • थकान या उलझन
  • धुंधला दिखना
  • सीने में दर्द
  • साँस लेने में तकलीफ़
  • अनियमित दिल की धड़कन
  • पेशाब में खून

High bp symptoms

हाई बीपी संबंधित सवाल (High BP FAQ)

1.क्या भारत में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम है?

आधिनक जीवन में हाई बीपी होना आम और सबसे खतरनाक समस्या है। WHO के अनुमान के भारत में हर 4 में से एक वयस्क यानी एडल्ट को हाइपरटेंशन की समस्या है।

2.हाई ब्लड प्रेशर कम खतरनाक हो सकता है?

ब्लड प्रेशर में अगर लगातार बढ़ोतरी हो तो वो हा का कारण बन सकती है। अगर आपका बीपी 180/110 पर है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

3.क्या कॉफी ब्लड प्रेशर बढ़ाती है?

आपको हाई बीपी की शिकाय हो या ना हो कैफीन आपके रक्तचाप को बढ़ा सकती है। हालांकि  यह स्पष्ट नहीं है क्या रक्तचाप में बढ़ोतरी का असल कारण क्या होता है लेकिन कॉफी या कैफीन का असर व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग होती है।