Loading...

ब्लॉग

घर   ब्लॉग

-June 06, 2022

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करने के 5 घरेलू उपाय

मानव शरीर में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) एक तरीके का फैट होता है जो ज्यादा बढ़ जाने पर कई तरह की दिक्कतें करने लगता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हार्ट अटैक, स्ट्रोक, टाइप 2 डायबिटीज (Diabetes) समेत अन्य कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। वहीं, बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) जान को जोखिम में डाल सकता है।

दरअसल कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने की वजह से सीधा प्रभाव हार्ट पर पड़ता है, जिससे व्यक्ति की मौत तक हो सकती है। इन सभी बातों के मद्देनजर सभी लोगों को कोलेस्ट्रॉल को सही रखना या ज्यादा न बढ़ने देने की कोशिश करते रहना चाहिए, ताकि भविष्य में शरीर को किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करने पड़े।

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कैसे करें? (How to control high cholesterol?)

हेल्दी खाना खाएं- कोलेस्ट्रॉल को संतुलित रखने के लिए हेल्दी खान पान बेहद जरुरी है। ऐसे में पैकेज्ड स्नैक्स, डेयरी प्रोडक्ट्स और मांस आदि से दूरी बना लें, क्योंकि इन सारी चीजों के सेवन से कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। इसलिए इन चीजों का सेवन कम करें।

कसरत करें

कसरत करें- जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो कसरत करें, क्योंकि कसरत करने से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की बढ़ोतरी होती है। तो ऐसे में जब भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाएं तो कसरत जरूर करें।

शराब का सेवन न करें- शराब के अधिक सेवन से कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है जोकि शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर शराब नहीं के बराबर  पिएं या फिर बिलकुल भी नहीं पिएं।

मोटापा कम रखें- मोटापे कि वजह से अक्सर कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। दरअसल, 30 या उससे ज्यादा बॉडी मास इंडेक्स होने पर कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने के लिए मोटापा कम रखें और फिट रहें।

धूम्रपान करना छोड़ दें- सिगरेट पीने की वजह से शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है और जो अच्छा कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है, वह बढ़ने लगता है, जिससे हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है।   

कोलेस्ट्रॉल से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए 88569-88569 पर 24/7 कॉल करें और पाएं डॉक्टर से FREE सलाह।

कोलेस्ट्रॉल के क्या लक्षण होते हैं? (Symptoms of Cholesterol)

  • बांहों और जबड़ों में दर्द होना 
  • सांस लेने में दिक्कत
  • जरुरत से ज्यादा पसीना आना

जरुरत से ज्यादा पसीना आना

इसे भी पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के घरेलू उपाय (Home Remedies to Reduce Cholesterol)

नीचे दिए गए घरेलू उपायों को अपनाकर आप शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं-  

लहसुन का सेवन करें- सुबह या रात में सोने से पहले कच्चा लहसुन खाएं। दरअसल लहसुन में एलिसन नामक तत्त्व पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद मददगार साबित होते हैं, इसलिए लहसुन का सेवन जरूर करें।

ग्रीन टी का सेवन करें- ग्रीन टी में ऐसे कई तत्त्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आमतौर पर हेल्दी खान पान के लिए, मेटाबोलिज्म ठीक करने के लिए और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए लोग ग्रीन पीते है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ग्रीन टी में ऐसे तत्त्व पाए जाते हैं जो बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

हल्दी-दूध का सेवन करें- हल्दी तो वैसे सभी के लिए काफी फायदेमंद होती है, लेकिन उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद होती है जिनका कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई होता है। क्योंकि हल्दी में कुछ ऐसे तत्त्व मौजूद होते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और सेहत को तंदुरुस्त रखते हैं।

अलसी के बीज का सेवन करें- अलसी के बीज में सबसे ज्यादा पॉवरफुल तत्त्व पाएं जाते हैं। जैसे- ओमेगा 3 फैटी एसिड और लिनोलेनिक एसिड जो सीधा बैड कोलेस्ट्रॉल पर वार करता है और काफी असरदार भी होता है।

इसे भी पढ़ें- साइलेंट हार्ट अटैक (Silent Heart Attack) के 5 लक्षण, कारण एवं बचाव के उपाय

आंवला का सेवन करें- आंवला में अनिमो एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट पाएं जाते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में शरीर की मदद करते हैं और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए 88569-88569 पर 24/7 कॉल करें और पाएं डॉक्टर से FREE सलाह।

कोलेस्ट्रॉल में अकसर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

1. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या खाना चाहिए?

अगर आपको शरीर में बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो पपीता, एवोकाडो, अंगूर, खट्टे फल और सेब आदि फलों का सेवन करें। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार ये फल पेक्टिन से भरपूर होते हैं जो शरीर के कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए 88569-88569 पर 24/7 कॉल करें और पाएं डॉक्टर से FREE सलाह।

2. गर्म पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है क्या?

आप चाहे तो प्रतिदिन सुबह में खाली पेट गुनगुना गर्म पानी में 2 चम्मच शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इससे भी बढ़ते कोलेस्ट्रॉल में राहत मिलता है।

3. नींबू खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है क्या?

नींबू में मौजूद घुलनशील फाइबर खाने की थैली से बैड कोलेस्ट्रॉल को रक्त प्रवाह में जाने से रोक देते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिनसी रक्तवाहिका नलियों की सफाई करता है और इस तरह बैड कोलेस्ट्रॉल पाचन तंत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाता है।

सेहत संबंधित किसी भी जानकारी के लिए 88569-88569 पर 24/7 कॉल करें और पाएं Medpho के डॉक्टर से FREE सलाह।