Loading...

ब्लॉग

घर   ब्लॉग

-February 14, 2022

बवासीर या पाइल्स (Piles) की दर्द से राहत पाने का रामबाण उपाय

पाइल्स (Piles) या बवासीर की समस्या जब किसी व्यक्ति को हो जाती है, तो उसे काफी तकलीफ होती है। पाइल्स (Piles) में दर्द तो होता ही है, साथ ही ये समस्या लोगों असहज भी बना देती है। पाइल्स (Piles) से जुड़ी सबसे बड़ी समस्या ये है कि लोग इसके बारे में डॉक्टर से बात करने में संकोच करते हैं और इसे छिपाते हैं। वहीं, छिपाने की वजह से Piles की समस्या अक्सर बढ़ जाती है, साथ ही इन्फेक्शन का भी खतरा बढ़ जाता है।

जब किसी व्यक्ति को पाइल्स (Piles) की समस्या होती है, तो उसे शुरुआत में सिर्फ दर्द और जलन का ही एहसास होता है, मगर Piles जब बीमारी बढ़ जाए, तो खून आने लगता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पाइल्स की  समस्या (Problem of Piles) होने पर एनल या रेक्टल एरिया की ब्लड वेसल्स बड़ी हो जाती है, नतीजतन जलन के साथ दर्द होता है।

अधिक जानकारी के लिए 88569-88569 पर कॉल करके Medpho के डॉक्टर से FREE सलाह ले सकते हैं।

पाइल्स होने के कारण (Causes of Piles)

किसी भी व्यक्ति के शरीर में पाइल्स होने के कई कारण हो सकते हैं। वहीं, आमतौर पर यह समस्या कब्ज, पाचन क्रिया, बहुत भारी चीजें उठाने, गैस की समस्या, तनाव, मोटापा और एनल सेक्स की वजह से हो जाती है।

Causes of piles

पाइल्स का दर्द

बवासीर या पाइल्स की समस्या से पीड़ित सभी लोगों का दर्द एक जैसा हो, ये जरूरी नहीं है। दरअसल, रेक्टल एरिया में दर्द, खुजली और जलन, सूजन और इन्फेक्शन इसके आम लक्षण हैं। बता दें कि पाइल्स का इलाज (Treatment of Piles) संभव है। हालांकि, लोग संकोच की वजह से इसके इलाज से बचते हैं, लेकिन आप चाहें तो घरेलू उपायों के जरिए पाइल्स (Home Remedies for Piles) को ठीक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें - रोजाना करते हैं आप ये 4 गलतियां, बढ़ सकता है बवासीर या पाइल्स (Piles) होने का खतरा

पाइल्स के घरेलू उपचार (Home Remedies for Piles)

आपको यकीन नहीं हो, लेकिन आपके किचन में ऐसी बहुत सी चीजें मौजूद हैं,  जिनके इस्तेमाल से आप कुछ दिनों में पाइल्स की समस्या (Problem of Piles) से छुटकारा पा सकते हैं। उन्हीं में से एक एपल साइडर विनेगर भी है। दरसदल, आप Apple Cider Vinegar (सेब का सिरका) की मदद से पाइल्स का इलाज (Treatment of Piles) कर सकते हैं।

एपल साइडर विनेगर का कैसे करें इस्तेमाल? (How to use Apple Cider Vinegar?)

एपल साइडर वेनेगर (Apple Cider Vinegar) में इंफेक्शन को नहीं बढ़ने देने का गुण पाया जाता है। वहीं, इसके इस्तेमाल से रेक्टल एरिया में इंफेक्शन नहीं बढ़ता है और ये दर्द को कम करने में भी मदद करता है। इसके अलावा, Apple Cider Vinegar के इस्तेमाल से जलन में भी काफी हद तक राहत मिलती है। आप चाहें तो इसमें एलोवेरा को भी मिला सकते हैं।

Piles

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) इस्तेमाल करने का तरीका

  • एक साफ कटोरी में दो चम्मच एपल साइडर वेनेगर डाल लें।
  • फिर रूई के एक साफ टुकड़े को उसमें डुबोकर रख दें।
  • फिर इस कॉटन को प्रभावित जगह पर इस्तेमाल करें।
  • इस प्रक्रिया को तब तक करें जब तक आपको राहत न महसूस होने लगे।

ये भी पढ़ें - पुरुषों और महिलाओं में पाइल्स (Piles) या बवासीर के लक्षण

अकसर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

1.पाइल्स में क्या-क्या परहेज करना चाहिए?

आपको पाइल्स की समस्या कभी नहीं हो, उसके लिए जरूरी है कि आप खाने-पीने की चीजों पर हमेशा ध्यान दें। वहीं अगर बात करें कि पाइल्स के मरीजों की तो उनको बहुत अधिक ऑयली और मसालेदार चीजें खाने से परहेज करना चाहिए। इसके अलावा, पाइल्स के मरीज को बहुत अधिक फास्ट फूड नहीं खाना चाहिए। वहीं, राजमा और दूसरी दालें जैसे मसूर आदि खाने से भी परहेज करना चाहिए।

2.बवासीर होने पर क्या खाना चाहिए?

अगर किसी व्यक्ति को बवासीर की समस्या है तो उन्हें खूब फल खाना चाहिए, हर्बल टी पीना चाहिए, खूब पानी पीना चाहिए, हरी पत्तेदार सब्जियां खाना चाहिए और फलों का रस पीना चाहिए। 

3.क्या बवासीर में गर्म पानी पी सकते हैं?

मलत्याग के बाद गुदा के आसपास की अच्छी तरह सफाई और गर्म पानी का सेंक करना भी बेहद फायदेमंद होता है। अगर इसके बाद भी रक्त स्राव होता है तो चिकित्सक से सलाह लें।

यदि आप बवासीर या पाइल्स की समस्या से पीड़ित हैं, तो 88569-88569 पर #BasEkCall करके Medpho के डॉक्टर से FREE सलाह ले सकते हैं।