Loading...

ब्लॉग

घर   ब्लॉग

-May 26, 2022

Cold and Cough: सर्दी-खांसी और जुकाम से राहत पाने के 5 घरेलू नुस्खे

सर्दी-खांसी और जुकाम (Cold and Cough) बदलते मौसम के साथ ही होने वाली आम समस्याएं हैं। वहीं, इन समस्याओं के चलते गले में दर्द और फ्लू (Flu) होना आमबात है। हालांकि, सर्दी-खांसी और जुकाम (Cold and Cough) किसी भी मौसम में हो सकते हैं, लेकिन हमारी रसोई में ही ऐसे बहुत से घरेलू नुस्खे (Home Remedies) मौजूद हैं, जिनसे सर्दी-खांसी,जुकाम (Cold-Cough) जैसी छोटी-मोटी समस्याओं को आसानी से दूर किया जा सकता है। ऐसे में आइए आज हम आपको बताते हैं सर्दी-खांसी और जुकाम से बचने के घरेलू उपाय.

सर्दी-खांसी और जुकाम से राहत के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies For Common Cold and Cough) 

अदरक की चाय (Ginger Tea)

अदरक की चाय (Ginger Tea)

अदरक की चाय कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। वहीं अदरक की चाय आज भी कई भारतीय घरों की पहली पसंद है, जिनके दिन की शुरूआत अदरक की चाय के साथ होती है। अदरक की चाय पीने में जितनी स्वादिष्ट होती है, उतनी ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होती है। अदरक के सेवन से आप सर्दी, खांसी व जुकाम जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। 

आंवला का सेवन (Amla Consumption)

आंवला का सेवन खांसी के लिए काफी प्रभावी माना जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विटामिन-C से भरपूर आंवला, ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के अलावा सेहत के लिए कई तरह से लाभकारी है।

इसे भी पढ़ें- 8 -10 दिनों में ठीक ना हो सर्दी-खांसी और जुकाम तो समझ लें इस गंभीर बीमारी के शिकार हैं आप

शहद का सेवन (Honey Consumption)

शहद का सेवन कई तरह से किया जाता है। वहीं यह सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। यदि किसी व्यक्ति को बहुत ज्यादा खांसी की समस्या हो रही है तो ऐसे में अदरक के साथ शहद का सेवन करें। इससे जुकाम काफी जल्दी ठीक होता है।

अधिक जानकारी के लिए 88569-88569 पर कॉल करें और पाएं डॉक्टर से FREE सलाह। 

खांसी के लिए तुलसी का सेवन (Tulsi Home Remedy For Cough In Hindi)

तुलसी का इस्तेमाल खांसी की दवा के रूप में किया जाता है। इसके लिए आप तुलसी के पत्तों का रस निकाल कर पिएं, ये काफी फायदेमंद होता है। तुलसी खांसी ठीक (khansi ka ilaj) करने का काफी कारगर उपाय है।

अलसी का सेवन (Flaxseed)

सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी परेशानियों से छुटकारा आप अलसी की मदद से आसानी से पा सकते हैं।  इसके लिए आप अलसी के बीजों को मोटा होने तक उबालें और उसमें नींबू का रस व शहद मिलाएं। इस मिश्रण का सेवन खांसी से आराम दिलाता है।

हल्दी दूध का सेवन (Turmeric Milk)

हल्दी दूध का सेवन (Turmeric Milk)

हल्दी दूध ड्राई थ्रोट, संक्रमण और ज्यादातर प्रकार की खांसी के लिए अच्छा काम करता है. इसके अलावा, हल्दी को डाइट में शामिल करने पर इम्यूनिटी बढ़ाने और बीमारी से बचाने के लिए जाना जाता है। एक गिलास गर्म हल्दी वाला दूध पिएं, और आपका गला कुछ ही समय में ठीक हो जाएगा।

गुनगुना पानी (Lukewarm Water)

सर्दी-खांसी, जुकाम होने पर गुनगुना पानी ही पिएं। दरअसल, गुनगुना पानी आम सर्दी, खांसी और गले में खराश से लड़ने में मदद करता है। गुनगुना पानी गले में सूजन को कम करता है और शरीर से इंफेक्शन को बाहर निकालता है।

अधिक जानकारी के लिए 88569-88569 पर कॉल करें और पाएं डॉक्टर से FREE सलाह। 

अदरक और नमक (Ginger And Salt)

अदरक और नमक का एक साथ प्रयोग कर आप सर्दी-खांसी व जुकाम से राहत प्राप्त कर  सकते हैं। इसके लिए आप अदरक को छोटे टुकड़ों में काटें और उसमें नमक मिलाएं। अब एक-एक कर इसे खाएं। इसके रस से आपका गला खुल जाएगा और नमक से कीटाणु भी मर जाएंगे।


सर्दी और जुकाम में अकसर पूछे जाने वाले सवाल (Cold and Cough FAQs)

1. सर्दी से तुरंत राहत के लिए क्या करें?

सूखी खांसी को ठीक करने के लिए आप शहद, अदरक और मुलैठी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. सर्दी होने का क्या कारण है?

सर्दी-जुकाम राइनोवायरस की वजह से होता है। दरअसल, राइनोवायरस छींकने, बहती नाक या सांस लेने में कठिनाई का कारण बनता है। जबकि श्वसन एंटेरोवायरस गंभीर लक्षण पैदा कर सकता है। हालांकि, यह जरूरी नहीं कि जरा सी सर्दी जुकाम के लिए डॉक्टर के पास जाया जाए, घरेलू तरीकों की मदद से भी इसे दूर किया जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए 88569-88569 पर कॉल करें और पाएं डॉक्टर से FREE सलाह।  

3. दूध पीने से कफ होता है क्या?

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, वैज्ञानिकों ने पाया कि जिन लोगों ने दूध पीया और जिन्होंने नहीं पिया, उनके कफ में कोई अंतर नहीं था. दरअसल, American College of Nutrition जर्नल में छपी एक अन्य स्टडी में भी वैज्ञानिकों ने पाया कि दूध या डेयरी प्रोडक्ट्स के सेवन से ही कफ की समस्या बढ़ जाती है, ऐसा नहीं है।

इसे भी पढ़ें- सर्दी-ज़ुकाम से परेशान है शिशु तो तुरंत करें ये 1 एक उपाय, चुटकियों में मिलेगी राहत

4. श्वास नली में बलगम क्यों आता है?

यदि किसी व्यक्ति को किसी तरह का इन्फेक्शन है, एलर्जी की समस्या है या फिर वह मुंह की सफाई नहीं रखता, तो उसके म्यूकस ग्रंथि से कफ बनता है, जो फेफड़ों या श्वास नली से बाहर आता है।  

सेहत से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए 88569-88569 पर कॉल करें और पाएं डॉक्टर से FREE सलाह।