Loading...

ब्लॉग

घर   ब्लॉग

-June 04, 2022

First Aid Fracture: हड्डियों के टूटने पर प्राथमिक उपचार कैसे करें?

कई बार लोग अनजाने में किसी न किसी चोट के शिकार हो जाते हैं। वहीं चोट  कभी कभार चोट गहरी भी लग जाती है। ध्यान देने वाली बात यह है कि कई बार ये दर्द मामूली सा नजर आता है, लेकिन चोट अंदर तक लग चुकी होती है। इसके वजह से हड्डियों में मोच और फ्रैक्चर (First Aid Fracture) की परेशानी हो सकती है, तो कई बार हड्डियां कई टुकड़ों में टूट जाती हैं। ये टूटी हुई हड्डियां आमतौर पर जीवन के लिए ज्यादा खतरा पैदा तो नहीं करती, लेकिन तब यह बेहद  जरूरी होता है कि इन टूटी हुई हड्डी के लक्षणों (First Aid for Broken Bones) को पहचाना जाए और सबसे पहले इसका प्राथमिक उपचार (First Aid for Fracture) किया जाए। ऐसे में आइए जानते हैं First Aid Fracture in Hindi कैसे करें?

हड्डी टूटने के लक्षण ( Bone Fracture Symptoms in Hindi) 

यदि आप नीचे दिए गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण महसूस कर रहे हैं, तो समझ जाइए कि हड्डी फ्रैक्चर हुआ है -

•  प्रभावित क्षेत्र में अत्यधिक दर्द और हिलने-डुलने पर दर्द बढ़ना।
•  प्रभावित क्षेत्र सुन्न होना।
•  चोट लगे जगह पर नीला पड़ना या उसमें सूजन होना।
•  त्वचा में से हड्डी का बाहर निकलना।
•  बहुत अधिक खून बहना।

हड्डी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए 88569-88569 पर कॉल करें और पाएं डॉक्टर से FREE सलाह

हड्डी टूटने पर प्राथमिक उपचार (First Aid for Fracture)

अगर किसी व्यक्ति की हड्डी टूट जाती है, तो उसे प्राथमिक उपचार की आवश्यकता होती है। इसलिए एम्बुलेंस आने से पूर्व आप घायल व्यक्ति को निम्नलिखित तरीके से फर्स्ट ऐड (First Aid for Fracture) दे सकते हैं -

1. खून बहने से रोकें

खून बहने से रोकें

यदि  घायल व्यक्ति का खून बहुत अधिक बह रहा है, तो उसे रोकने की कोशिश करें। इसके लिए चोट लगे जगह  पर साफ पट्टी या कपड़ा लगाकर उस जगह पर दबाव बनाएं।

2. चोट लगे जगह को हिलने न दें

यदि आपको लगता है कि व्यक्ति के गले या पीठ की हड्डी में गंभीर चोट आई  है, तो उसे बिलकुल भी हिलने नहीं  दें और जितना हो सके स्थायी रखने की कोशिश करें। वहीं अगर व्यक्ति के हाथ या पैर की हड्डी टूटी हुई है, तो स्पलिंट (फ्रैक्चर होने पर उपयोग की जाने वाली एक मजबूत पट्टी, जो प्रभावित क्षेत्र को हिलने-डुलने से रोकती है) की मदद से उस  हिलने नहीं दें।

इसे भी पढ़ें - इन 5 आसान तरीकों से करें फ़्रैक्चर का first aid, चुटकियों में मिलेगा इलाज

3. ठंडी सिकाई करें

अगर वक़्त है, तो एक साफ कपड़े  में बर्फ रखकर 10 मिनट तक घायल व्यक्ति के प्रभावित जगह पर सिकाई करें। इससे काफी राहत मिलती है।

हड्डी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए 88569-88569 पर कॉल करें और पाएं डॉक्टर से FREE सलाह 

मामूली फ्रैक्चर पर बेसिक फर्स्ट एड कैसे करें? (How to do First Aid on Minor Fractures?)

1. खुले हुए फ्रैक्चर में

चोट लगने के बाद फर्स्ट एड करने से पहले यह देखें कि आपका फ्रैक्चर कहीं से खुला हुआ तो नहीं है। चोट अगर खुला हुआ है और खून निकल रहा है, तो इसके लिए घाव की ड्रेसिंग करें और इसे कवर करें। अब खून बहने से रोकने के लिए, घाव के चारों तरफ दबाव डालें और उभरी हुई हड्डी पर दबाव डालने से बचें। फिर एक पट्टी के साथ घाव की ड्रेसिंग करें।

चोट को सहारा दें

2. चोट को सहारा दें 

अगर किसी व्यक्ति की हड्डी टूट गई है तो टूटी हुई हड्डी के लिए  सबसे जरूरी चीज यह होती है कि आप उस हड्डी को थोड़ा सहारा दें। इसके लिए उस जगह को सपोर्ट देने के लिए आसपास गद्दी रख लें।

3. घायल क्षेत्र को स्थिर करें

यदि आपको संदेह है कि आपकी कोई हड्डी टूट गई है, तो कोशिश करें जैसा है वैसा ही रहें। फिर डॉक्टर से परामर्श लें। इसके अलावा यदि आपको संदेह है कि आपके किसी अंग में हड्डी नहीं टूटी है, तो एक बार उसे आराम से हिला कर चेक करें। अगर तब भी दर्द हो तो उसे वैसा ही छोड़ दें।

नोट : -  कोई भी चोट लगने के बाद, बिना इंतजार किए हुए किसी न किसी स्पेशलिस्ट को अपनी चोट जरूर दिखा लें। वहीं अगर आपको दर्द बहुत ज्यादा है और आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है, या फिर आपको संदेह है कि सिर, गर्दन या पीठ में हड्डी टूट गई है तो जल्द से जल्द डॉक्टर के पास जाएं और इसका इलाज करवाएं।

हड्डी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए 88569-88569 पर कॉल करें और पाएं डॉक्टर से FREE सलाह

इसे भी पढ़ें- आम नहीं है जोड़ों का सूजन, सर्जरी से बचना है तो करें ये 5 असरदार उपाय

अकसर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

1. हाथ की हड्डी टूटने पर क्या करें?

 अगर किसी को चोट लग गई है या किसी जगह की हड्डी टूट गई है तो सबसे पहले चोट वाली जगह को थोड़ा सहारा दें। इसके अलावा बर्फ की सिकाई करें और प्रभावित क्षेत्र को आराम दें।

2. कच्चा प्लास्टर क्या होता है?

एक रिपोर्ट के अनुसार 200 के करीब दर्द, मोच और फ्रैक्चर की OPD होती है, जिसमें से 50 से अधिक तरह के  मरीजों को कच्चे-पक्के पट्‌टे चढ़ाना पड़ते हैं। कच्चा पट्‌टा 15 दिनों के लिए चढ़ाया जाता है। 15 दिन बाद स्थिति देखकर पक्का पट्‌टा 45 दिन के लिए चढ़ाते हैं।

3. हड्डियों को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए?

यदि आप चाहते हैं कि आपकी हड्डी मजबूत हो जाए तो अपने आहार में ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, बादाम, अखरोट और किशमिश शामिल करें। वहीं कैल्शियम के लिए आप खाने में गुड़ जरूर शामिल करें। इसके अलावा, अंडा में भी सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसे भी शामिल करें। इसके अलावा, हड्डियों को ताकतवर बनाने के लिए हरी सब्जियों का सेवन जरूर करें।

सेहत से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए 88569-88569 पर कॉल करें और पाएं Medpho के डॉक्टर से FREE सलाह