Loading...

ब्लॉग

घर   ब्लॉग

-January 10, 2022

8 -10 दिनों में ठीक ना हो सर्दी-खांसी और जुकाम तो समझ लें इस गंभीर बीमारी के शिकार हैं आप

मौसम में बदलाव के कारण सर्दी-खांसी और जुकाम (cold)  होना काफी आम बात है, जिसे लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन कई बार जब ये समस्या ज्यादा दिनों तक बनी रहे तो इससे फेफड़ों को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए जितनी जल्दी हो सके इसका इलाज कर लेना चाहिए। 

सर्दी-खांसी और ज़ुकाम के घरेलू उपाय ( Home remedies for cold )

आमतौर पर लोग सर्दी-खांसी और जुकाम को आम समझते हैं और डॉक्टर के पास जाने के बजाय घर पर ही कुछ सावधानियों और घरेलू उपाय (cold remedies) से इसे ठीक करने की कोशिश करते हैं। अगर आप भी मौसम में बदलाव के कारण हुए सर्दी-खांसी और जुकाम से परेशान हैं तो नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। 

1.शहद की चाय पिएं

खांसी के लिए शहद की चाय को काफी पसंद किया जाता है। आयुर्वेद में भी शहद को काफी महत्व दिया गया है। कुछ शोधों के अनुसार शहद का सेवन करने से खांसी से राहत मिल सकती (cold treatment) है। शहद की चाय बनाने के लिए 2 चम्मच शहद को गर्म पानी में मिलाएं। आप इसे किसी हर्बल चाय के साथ भी मिला सकते हैं। सर्दी-खांसी या जुकाम होने पर इस मिश्रण को दिन में करीब 2 बार लें। ध्यान रहे अगर आप इसे बच्चे को दे रहे हैं तो बच्चा एक साल से छोटा नहीं होना चाहिए।

2.नमक-पानी के गरारे करें

अगर आपको गीली खांसी है (cold symptoms) तो इसके लिए नमक का पानी काफी फायदेमंद होता है। ये ना केवल गीली खांसी से राहत दिलाता है बल्कि इससे गले की खराश भी दूर होती है। नमक के पानी से गरारे करने से गले के पिछले हिस्से का कफ और बलगम कम होता है और खांसी ठीक होती है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं और जब ये थोड़ा ठंडा हो जाए तो इससे गरारे करें। ये प्रक्रिया आपको दिन में करीब 2 से 3 बार करनी करनी है।

cold cough

अगर आप इस तरह की किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो 88569-88569 पर #BasEkCall करें और डॉक्टर से FREE सलाह लें। 

3.अजवायन के फूल

शायद आपको जानकर हैरानी होगी की अजवाइन के फूल से भी खांसी से छुटकारा पाया जा सकता है। ये ना केवल खांसी से आराम दिलाता है बल्कि इससे गले में खराश, ब्रोंकाइटिस (bronchitis) और पाचन संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं। अजवाइन के पौधों में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो बीमारी में औषधी की तरह काम करते हैं। अजवाइन के फूल का इस्तेमाल करने के लिए एक कप हल्के गर्म पानी में 2 चम्मच सूखे अजवायन डालकर चाय बना (how to treat a cold) लें। जब आपकी चाय बन जाए तो इसे करीब 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें उसके बाद इसका सेवन करें। 

4.अदरक का इस्तेमाल 

आयुर्वेदिक औषधियों को बनाने में भी अदरक का इस्तेमाल किया जाता है। ये दमा, सूखी खांसी (cold) और नॉर्मल खांसी से राहत दिलाता है। अदरक में एंटी- इन्फ्लैमेटरी गुण पाए जाते हैं। सर्दी और खांसी में अदरक का इस्तेमाल करने के लिए एक कप गर्म पानी में 20 से 40 ग्राम ताजा अदरक लें और इसे उबालकर अदरक की चाय बना लें। बता दें कि अदरक की चाय काफी कड़वी होती है इसलिए आप चाहें तो इसके स्वाद में सुधार के लिए आधा नींबू का रस भी मिला (common cold treatment) सकते हैं। ये गले को आराम दिलाता है जिससे खांसी नहीं आती है। 

5.हल्दी वाला दूध पिएं

हल्दी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। कहा जाता है कि दिन भर चाहे आप जो कुछ भी खाएं लेकिन रात में सोनो से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध ज़रूर पीना चाहिए। इससे पूरे दिन की थकान दूर होती है। इतना ही नहीं हल्दी वाला दूध सर्दी खांसी जुकाम में भी काफी फायदेमंद होता है, बता दें कि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो हमारे शरीर में रोगों से लड़ने की शक्ति (cold remedies) देता है। जुकाम हो जाने पर गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पिएं। इसके लिए आप एक गिलास दूध में चुटकी भर हल्दी डालकर इसे कम आंच पर उबाल लें। जब ये हल्का गुनगुना रह जाए तब इसका सेवन करें। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

1.जुकाम क्यों होता है?

सामान्य जुकाम संक्रमण के कारण (cold symptoms) होता है, जो अक्सर राइनोवायरस के कारण होती है। इसके अलावा जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है उन्हे सर्द हवा लगने के कारण भी जुकाम हो सकता है। 

2.आम जुकाम कितने दिनों में ठीक होता है?

आमतौर पर सामान्य जुकाम 8 से 10 दिन में ठीक हो जाता है इसके लिए खानपान का खास ध्यान रखना (cough and cold) होता है। अगर आपको जुकाम ज्यादा है तो आप इसे ऊपर बताए गए घरेलू उपचार से भी ठीक कर  सकते हैं। अगर जुकाम छोटे बच्चे को है तो इस स्थिति में देर नहीं करना चाहिए और जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए। 

cold cough

अगर आप इस तरह की किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो 88569-88569 पर #BasEkCall करें और डॉक्टर से FREE सलाह लें। 

3.जुकाम कब गंभीर रूप ले सकता है? 

वैसे तो मौसम में बदलाव के कारण सर्दी-जुकाम होना आम बात है, लेकिन अगर ये 8 से10 दिनों में भी ठीक ना हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए।

4.जुकाम किस गंभीर बीमारी का लक्षण होता है?

मौसम में बदलाव व सर्द गर्म से भी जुकाम होता है। लेकिन कई बार जब ये समय रहते ठीक ना हो तो हमें समझ जाना चाहिए की ये किसी गंभीर बीमारी के लक्षण (cold symptoms) हैं। नाक बंद रहना, नाक से लगातार पानी बहना, सिर में दर्द, स्वाद में कमी और कमजोरी। ये सभी लक्षण गंभीर बीमारियों की तरफ इशारा करते हैं। 

अगर आप इस तरह की किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो 88569-88569 पर #BasEkCall करें और डॉक्टर से FREE सलाह लें।