Loading...

ब्लॉग

घर   ब्लॉग

-February 16, 2022

कैंसर के 5 हैरान कर देने वाले लक्षण

Cancer Early Symptoms: ये तो आप जानते ही हैं कि कैंसर (Cancer) पूरे शरीर में धीरे-धीरे फैलता है। वहीं अगर समय रहते  कैंसर के लक्षणों (Cancer Symptoms) को ना पहचाना जाए तो पीड़ित व्यक्ति को बचा पाना मुश्किल हो जाता है। कुछ लोगों को लगता है कि कैंसर एडवांस स्टेज में पहुंचने के बाद ही लक्षण दिखाता है, लेकिन ऐसा नहीं है कैंसर अपने शुरुआती स्टेज में भी कुछ लक्षण (Cancer Early Symptoms) दिखाता है जिसे समय पर पहचान कर पीड़ित व्यक्ति को बचाया जा सकता है। 

कैंसर के शुरुआती लक्षण (Cancer Early Symptoms)

कैंसर शुरुआती दिनों में कुछ शारीरिक बदलाव के संकेत (Cancer Early Symptoms) देता है, इससे कैंसर (Cancer) को पहचाना जा सकता है। जैसे-  शरीर के किसी हिस्से में लंबे समय तक दर्द रहना, दवाइयों का सेवन करने के बाद भी आराम ना मिल पाना सांस लेने में तकलीफ और असहजता आदि, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आपको कैंसर ही है लेकिन सावधानी के लिए डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए। 

अगर आप कैंसर से संबंधित कोई जानकारी पाना चाहते हैं या इसके लक्षण महसूस कर रहे हैं तो तुरंत 88569-88569 पर #BasEkCall करें और डॉक्टर से FREE सलाह लें। 

Cancer early symptoms

1.खांसी रहना

लंबे समय तक खांसी रहना या खांसते समय मुंह से खून आना कैंसर के सबसे गंभीर लक्षणों (Cancer Symptoms) में से एक है। अगर आपको खांसते समय बलगम आता है या खून आता है तो इसे गंभीर समझकर तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें। 

2.पेशाब से जुड़ी समस्या

पेशाब से जुड़ी समस्या भी कई बार कैंसर के शुरुआती संकेत (Cancer Early Symptoms) देते हैं, जैसे- अधिक यूरिन आना, पेशाब के रास्ते खून आना आदि, गंभीर समस्या की तरफ इशारा करते हैं। ऐसे लक्षण महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। 

3.वजन कम होना

संतुलित जीवनशैली और संतुलित आहार लेने के बाद भी लगातार वजन कम होना, कमजोरी महसूस होना आदि कैंसर के संकेत Cancer Symptoms) हैं। वैसे तो अचानक वजन कम होना अन्य कई बीमारियों के भी लक्षण हो सकते हैं लेकिन ऐसी स्थिति में बिना देर किए तुरंत डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए क्योंकि देर होने पर स्थिति और गंभीर हो सकती है। 

4.थकान रहना

लगातार थकान बने रहना भी कैंसर के शुरुआती लक्षणों (Cancer Early Symptoms) में से एक है, अगर अच्छी डाइट लेने के बाद भी ऐसा हो तो लापरवाही ना करें क्योंकि बिना किसी कारण ऐसा होना सामान्य नहीं है। 

5.एनीमिया 

एनीमिया (Anemia) भी कैंसर का संकेत देता है, दरअसल एनीमिया के मरीजों में लाल रक्त कोशिका में भारी कमी आ जाती है। यह हेमटोलॉजिकल कैंसर (Hematological Cancer) के लक्षण होते हैं। 

ये भी पढ़ें - लोगों में बेहद तेज़ी से फैल रहे हैं कैंसर के ये 5 प्रकार

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

1.कैंसर कितनी उम्र में होता है?

पहले कैंसर 60 से अधिक उम्र के लोगों में सुनने को मिलता था लेकिन अब मामले में बढ़ोत्तरी के साथ ये 30 से 40 की उम्र में भी होने लगी है। 

2.कैंसर में दर्द होता है क्या?

कैंसर (cancer symptoms) रोग में दर्द होना काफी आम है, यही लक्षण है जिसकी वजह से लोग इलाज करवाने को मजबूर होते हैं। 

Cancer symptoms

3.कैंसर के इलाज में कितना खर्च आता है?

अभी तक के रिसर्च के अनुसार कैंसर से पीड़ित मरीजों को इलाज के लिए करीब 5-10 लाख रुपए तक खर्च करना पड़ता था, लेकिन सिम्स की सुविधा के साथ मरीजों को काफी राहत मिली है। 

अगर आप कैंसर से संबंधित कोई जानकारी पाना चाहते हैं या इसके लक्षण महसूस कर रहे हैं तो तुरंत 88569-88569 पर #BasEkCall करें और Medpho डॉक्टर से FREE सलाह लें।