Loading...

ब्लॉग

घर   ब्लॉग

-February 10, 2022

कैंसर (Cancer) को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले 5 सवाल और उनके जवाब

कैंसर (Cancer) शरीर के किसी भी अंग में शुरू हो सकता है। वहीं, कैंसर किसी भी व्यक्ति को तब होता है जब कोशिकाएं बेकाबू होकर समान्य कोशिकाओं से ज्यादा बढ़ जाती हैं। कोशिकाओं के बेकाबू होने की वजह से शरीर के लिए समान्य रूप से कार्य करना मुश्किल हो जाता है।

ध्यान देने वाली बात यह  है कि बहुत लोगों में कैंसर का इलाज बहुत अच्छी तरह से हो जाता है। वास्तव  में आज पहले से ज्यादा लोग, कैंसर के इलाज के बाद एक अच्छी ज़िंदगी जीते हैं। ऐसे में आइए कैंसर (Cancer) को लेकर लोगों द्वारा पूछे जाने वाले सवाल के जवाब जानते हैं-

कैंसर को लेकर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

1.कैंसर की पहचान क्या है? (What are the Symptoms of Cancer?)

किसी भी बीमारी के बारे में यदि उसके शुरुआती दौर में पता चल जाये, तो उसका इलाज करना आसान हो जाता है। यही बात कैंसर (Cancer) पर भी लागू होता है। दरअसल, यदि कैंसर के शुरुआती लक्षण (Early Signs of Cancer ) पता चल जाए तो इसके उपचार में आसानी हो जाती है।

वहीं, कैंसर के आम लक्षण (Common Symptoms of Cancer) वजन में कमी, बार-बार बुखार लगना, भूख में कमी, हड्डियों में दर्द, खांसी के दौरान खून आना आदि हैं। अगर किसी व्यक्ति में इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई, तो उसे तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

अधिक जानकारी के लिए 88569-88569 पर #BasEkCall करें और Medpho के डॉक्टर से FREE  सलाह  लें।

2.कैंसर के चेतावनी संकेत क्या हैं? (What are the Warning Signs of Cancer?)

अगर किसी व्यक्ति को लगातार छाती, फेफड़ा, सिर और पेट में दर्द की समस्या रहती  है, तो उसे तत्काल जांच करानी चाहिए। हालांकि, इस दर्द का मतलब यह नहीं है कि आपको कैंसर है, लेकिन इस दर्द को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, लंबे समय से खांसी हो रही है, तो जांच अवश्य करवाएं। खांसी के साथ बलगम और खून आना एक गंभीर स्थिति है।

sings of cancer

3.क्या दर्द रहित गांठ कैंसर का संकेत हो सकता है?

यदि किसी व्यक्ति के शरीर में कोई ऐसी गांठ है, जिसको छूने पर दर्द नहीं होता है, तो यह कैंसर का संकेत (Sign of Cancer) हो सकता है। ऐसे में शरीर के किसी भी हिस्से पर अगर गांठ महसूस हो, तो उस पर ध्यान दें। हालांकि, हर गांठ खतरनाक नहीं होती। वहीं ब्रेस्ट  में गांठ होना, ब्रेस्ट केंसर की तरफ इशारा करता है, इसे डॉक्टर को तत्काल दिखाएं।

अधिक जानकारी के लिए  88569-88569 पर #BasEkCall करें और Medpho के डॉक्टर से FREE  सलाह लें।

ये भी पढ़ें - लोगों में बेहद तेज़ी से फैल रहे हैं कैंसर के ये 5 प्रकार

4.महिलाओं में कैंसर के लक्षण (Symptoms of Cancer in Women)

यदि ब्रेस्ट से खून आने लगे या ब्रेस्ट में गांठ बनने लगे, तो डॉक्टर से तत्काल संपर्क करना चाहिए। इसके साथ ही ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) में बांह के नीचे यानी कांख, गर्दन के निचले हिस्से के आसपास गांठे बनने लगती हैं। इसके अलावा, ब्रेस्ट में दर्द होना और सूजन आना कैंसर के बड़े लक्षण हो सकते हैं।

5.फेफड़ों के कैंसर के लक्षण (Symptoms of Lung Cancer)

जब किसी व्यक्ति के फेफड़े में कैंसर हो जाता है, तो उसमें निम्नलिखित लक्षण दिखाई देते हैं-

  •   खांसी जल्दी ठीक नहीं होती।
  •   खांसी के दौरान खून आना।
  •   लंबी सांस लेने में सीने में दर्द महसूस होना, जो खांसते और हंसते हुए बढ़ जाए।
  •   कम भूख लगना।
  •   थका हुआ या कमजोर महसूस करना।

यदि आप कैंसर का कोई भी लक्षण महसूस कर रहे हैं, तो देर ना करें तुरंत 88569-88569 पर #BasEkCall करें और Medpho के डॉक्टर से FREE परामर्श लें।