Loading...

ब्लॉग

घर   ब्लॉग

-February 07, 2022

सावधान! धूम्रपान ही नहीं च्युइंगम खाने से भी हो सकता है कैंसर

कैंसर एक ऐसा शब्द है जो लोगों के दिलों में खौफ पैदा करने के लिए काफी है। आमतौर पर लोग सोचते हैं कि कैंसर का कोई इलाज नहीं है, अगर एक बार कोई व्यक्ति (cancer patient) कैंसर रोग का शिकार हो गया तो कभी स्वस्थ नहीं हो पाएगा। लेकिन ऐसा नहीं है। कैंसर लाइलाज है ये धारणा बेहद गलत है। क्योंकि आज के युग में हर बीमारी का इलाज संभव है।  

तो आज के इस लेख में हम आपको कैंसर (cancer) से जुड़ी सभी ज़रूरी जानकारियां देंगे तो, तो इसे अंत तक ज़रूर पढ़ें- 

कैंसर के प्रकार (Types of cancer)

डॉक्टर्स की मानें, तो कैंसर के 200 से भी ज्यादा प्रकार (types of cancer) हैं, लेकिन नीचे जो कैंसर के प्रकार बताए गए हैं ये लोगों में काफी तेज़ी से फैलते हैं जैसे- 

1.ब्लड कैंसर

आमतौर पर ब्लड कैंसर के मरीज ज्यादा पाए जाते हैं, क्योंकि ब्लड सेल्स में कैंसर बहुत तेजी से फैलता है। इस टाइप के कैंसर में खून की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से शरीर में संक्रमण बढ़ने लगता है।

Types of cancer

2.फेफड़ों का कैंसर

अक्सर आपने तंबाकू के डिब्बे पर खतरा लिखा हुआ देखा होगा, साथ ही उसमें कैंसर के कुछ दर्दनाक फोटो भी बने होते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि फेफड़ों का कैंसर (cancer) आमतौर पर स्मोकिंग और नशीली चीजों का सेवन करने की वजह से होता है, जो काफी दर्दनाक और दयनीय माना जाता है।

3.ब्रेन कैंसर

ब्रेन कैंसर को ब्रेन ट्यूमर नाम से भी जाना जाता है यह एक दिमागी बीमारी है जिसकी वजह से दिमाग के एक हिस्से में गांठ सी बन जाती है और यह धीरे-धीरे पूरे ब्रेन में फैलने लगता है। 

4.स्तन कैंसर

स्तन कैंसर यानी ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में होने वाली सबसे आम बीमारी है, इस टाइप के कैंसर में महिलाओं के स्तन में गांठ बन जाती है जिसका समय पर इलाज न कराया जाए तो यह पूरे स्तन में फैलने लगती है। अगर इस कैंसर जानलेवा कहें तो कोई हैरानी की बात नहीं होगी।

5.स्किन कैंसर

स्किन कैंसर (types of cancer) यानी त्वचा का कैंसर, यह शरीर के ऊपरी भाग में होने वाला कैंसर है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है। डॉक्टर की माने तो बहुत अधिक गर्मी और असंतुलित भोजन करने की वजह से स्किन कैंसर की समस्या पैदा होती है।

कैंसर के लक्षण (Cancer symptoms)

वैसे तो अलग-अलग प्रकार के कैंसर के अलग-अलग लक्षण होते हैं लेकिन सभी प्रकार के कैंसर में एक कॉमन चीज होती है वह है गांठ, अगर आपको अपने शरीर में कहीं भी गांठ महसूस हो तो इसे नजरअंदाज ना करें और तुरंत डॉक्टर से सलाह लें इसके अलावा हर प्रकार के कैंसर मरीजों को कुछ आम लक्षण (cancer symptoms) महसूस होते हैं जो कि निम्न हैं।

1.खांसी से खून आना

खांसते वक्त मुंह से खून आना कैंसर का सबसे आम लक्षण है, अगर किसी व्यक्ति को महीनों से खांसी आ रही है और साथ में खून भी आ रहा है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए यह फेफड़े के कैंसर के लक्षण (cancer sign) हो सकते हैं।

2.पेट में दर्द और जॉन्डिस

लगातार पेट में दर्द रहना, वजन कम हो जाना, आवाज में बदलाव और जोंडिस होना भी कैंसर के लक्षण (cancer symptoms) हो सकते हैं।

3.शरीर पर होने वाले मस्से

आपने देखा होगा कई लोगों के शरीर पर काफी सारे मस्से होते हैं जिसे moles कहा जाता है। वैसे तो मस्से होना आम बात है लेकिन अगर इन मस्सों में कुछ बदलाव नजर आए जैसे दर्द महसूस हो, या मस्सों का आकार बढ़ने लग जाए, गांठ महसूस हो और आसपास और भी मस्से आने लगें तो समझ जाएं कि यह कैंसर (cancer) के लक्षण हो सकते हैं।

4.पेशाब से खून आना 

पेशाब के रास्ते खून (cancer ke lakshan) आना बिल्कुल भी आम समस्या नहीं है इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर के पास जाकर अपनी परेशानी बताएं।

5.आम लक्षण

कई बार कुछ आम लक्षण (early symptoms of cancer) भी गंभीर बीमारी का संकेत देते हैं जैसे त्वचा में जल्दी निशान पड़ जाना, रात को अधिक पसीना आना, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होना, घाव का ठीक ना होना और बार-बार संक्रमित हो जाना भी कैंसर के शुरुआती लक्षण (cancer symptoms) हो सकते हैं।

अगर आप कैंसर से संबंधित किसी भी प्रकार के लक्षण (cancer sign) महसूस कर रहे हैं या कैंसर के बारे में और जानकारी पाना चाहते हैं तो 88569-88569 पर #BasEkCall करके डॉक्टर से FREE सलाह पा सकते हैं। 

कैंसर के कारण (What causes cancer)

कैंसर होने के जोखिम कारकों में निम्नलिखित कारण शामिल हैं-

1.तंबाकू का सेवन

कैंसर होने का सबसे बड़ा कारण धूम्रपान, तंबाकू और नशीली चीजों का सेवन है। अगर आप च्विंगम भी अधिक खाते हैं तो इससे भी मुंह का कैंसर होने का खतरा हो सकता है।

2.असंतुलित भोजन 

असंतुलित भोजन ज्यादा तेल मसाले रिफाइन आदि का अधिक सेवन की वजह से कोलन कैंसर (what causes cancer) होने का खतरा बढ़ जाता है।

3.बढ़ती उम्र

उम्र बढ़ने के साथ-साथ भी कुछ प्रकार के कैंसर पैदा हो सकते हैं जैसे कोलन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर।

4.पारिवारिक इतिहास

अनुवांशिक (what causes cancer) कारणों की वजह से भी कैंसर हो सकता है। अगर आपके परिवार में कैंसर का फैमिली इतिहास है तो आप भी कैंसर रोग के शिकार हो सकते हैं। इसके लिए आप पहले से ही अपने खानपान का खास ध्यान रखें और कोई भी तकलीफ महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह ले।

5.मोटापा

मोटापा कई प्रकार की बीमारियों को दावत देता है, अगर आपका शरीर संतुलित नहीं है और वजन अधिक है तो इससे भी कैंसर रोग हो सकता है क्योंकि मोटापा अधिक होने के कारण लोगों की शारीरिक गतिविधियां काफी कम हो जाती हैं इसके अलावा ऐसे लोग वसायुक्त (what causes cancer) आहार का सेवन अधिक करते हैं जिसके परिणाम स्वरूप कैंसर का खतरा बढ़ता है।

कैंसर का इलाज (Cancer treatment)

हर तरह के कैंसर का उसकी गंभीरता के अनुसार इलाज किया जाता है कुछ शुरुआती लक्षण महसूस होने पर इसे दवाइयों से भी ठीक किया जा सकता है तो कुछ के लिए थेरेपी (cancer treatment) की जरूरत पड़ती है। तो चलिए जानते हैं आमतौर पर कैंसर का इलाज किस तरह से किया जाता है

1.सर्जिकल ट्रीटमेंट

इस प्रकार के ट्रीटमेंट की मदद से कोशिकाओं की असामान्य रूप से बढ़ने वाले हिस्से को काट कर निकाल दिया जाता है इस प्रक्रिया को बायोप्सी द्वारा पूरा किया जाता है। डॉक्टर के अनुसार इस तकनीक का इस्तेमाल तब किया जाता है जब ट्यूमर वाली जगह पर कोई और मशीन (cancer treatment) नहीं पहुंच पाती।

2.नोन-सर्जिकल ट्रीटमेंट

नॉन सर्जिकल ट्रीटमेंट में किसी भी प्रकार की सर्जरी नहीं की जाती है इसमें कीमो थेरेपी और रेडियोथैरेपी का इस्तेमाल अधिक किया जाता है। इस प्रकार के ट्रीटमेंट में दवाइयों के मदद से ही और असामान्य रूप से बढ़ रही कोशिकाओं (cancer cells) को खत्म करने की कोशिश की जाती है। 

कई बार जब मरीज की स्थिति गंभीर हो तो इस स्थिति में सर्जिकल और non-surgical दोनों ही प्रकार का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी मदद से ट्यूमर का आकार जल्द से जल्द छोटा करके उसे निकाला (cancer treatment) जाता है जिससे वो अन्य हिस्सों में ना फैले। 

3.अन्य प्रकिया

कैंसर का इलाज कुछ अन्य प्रक्रियाओं से भी किया जाता है जैसे हार्मोन थेरेपी, इम्यूनोलॉजिकल ट्रीटमेंट आदि।

Cancer

कैंसर से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

1.कैंसर के मुख्य कारण क्या है?

जैसा कि हमने ऊपर बताया तंबाकू, पान सुपारी, नशीली चीजें, धूम्रपान आदि कैंसर का सबसे मुख्य कारण है। इस प्रकार की चीजों का सेवन करने से मुंह, जीभ, खाने की नली, पेट, गले, गुर्दे और अग्नाशय का कैंसर (what is cancer) होता है।

2.कैंसर की बीमारी में क्या होता है?

कैंसर (what is cancer) तब होता है जब शरीर की कोशिकाएं (cancer cells) असामान्य तरीके से बढ़ने लगती हैं।

3.कैंसर की लास्ट स्टेज (stages of cancer) क्या होता है?

कैंसर के चौथे स्टेज (stages of cancer) को लास्ट स्टेज कहते हैं, यह काफी खतरनाक होता है। इस स्टेज में कैंसर पूरी तरीके से शारीरिक अंगों में फैल चुका होता है।

अगर आप कैंसर से संबंधित किसी भी प्रकार के लक्षण (cancer sign) महसूस कर रहे हैं या कैंसर के बारे में और जानकारी पाना चाहते हैं तो Medpho हेल्पलाइन नंबर 88569-88569 पर #BasEkCall करके डॉक्टर से FREE सलाह पा सकते हैं।