Loading...

ब्लॉग

घर   ब्लॉग

-January 28, 2022

महिलाओं में हार्ट अटैक (Heart Attack) के लक्षण, कारण और बचाव

मौजूदा वक़्त में हार्ट अटैक (heart attack) एक ऐसी समस्या बन गया है, जिसकी वजह से हर साल काफी लोगों की मौत हो जाती है। वहीं, किसी को अगर हार्ट अटैक एक बार आ चुका हो, तो उसके बाद स्थिति और भी चिंताजनक हो जाती है, खासतौर से महिलाओं के लिए इसके बाद का जीवन बेहद कठिन हो जाता है। ऐसे में आइये आज हम आपको महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के बारे में विस्तार से बताते हैं-

महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण

आमतौर पर महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण कुछ इस प्रकार के देखे जा सकते हैं-

1.असहज महसूस करना

आमतौर पर पुरुषों की तरह महिलाओं को सिने में दर्द नहीं होता है बल्कि उन्हें हृदय का सिकुड़ने जैसा प्रतीत होता है। वहीं, इस दौरान वह असहज महसूस करने लगती हैं।

Heart attack in women

 2.दर्द

अगर किसी महिला को अगर हार्ट अटैक आने वाला होता है, तो उस महिला की पीठ, हाथ, गर्दन और जबड़े में दर्द होता है। वहीं, आमतौर पर महिलाओं में कमर दर्द सबसे बड़े लक्षण के रूप में देखा जाता है।

 3.पेट दर्द होना

कई महिलाओं को हार्ट अटैक आने से पहले पेट में बहुत तेज दर्द होता है। जिसे नजरअंदाज करना चाहिए। यह बहुत ज्यादा भारी पड़ सकता है। ध्यान देने बात है कि आमतौर पर लोग इसे अल्सर, फ्लू, का लक्षण समझ लेते हैं, जोकि बहुत खतरनाक है।

 4.थकावट महसूस होना  

हार्ट अटैक के दौरान बहुत सी महिलाएं, बहुत ज्यादा थकावट महसूस करती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह भी हार्ट अटैक का एक आम लक्षण है। इसके अलावा, सांस लेने में दिक्कत, जी मिचलाना, सिर हल्का होना या फिर ठंड के मौसम में पसीना आना भी हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं।

इसके अलावा, आप 88569-88569 पर #BasEkCall कर Medpho के डॉक्टर से Free सलाह ले सकते हैं।

दिल की बीमारी के क्या-क्या कारण हैं?

वैसे तो दिल के कई कारण हैं, लेकिन उनमें से जो प्रमुख हैं वो निम्नवत हैं-

  • हाई ब्लड प्रेशर
  • हाई कोलेस्ट्रॉल
  • डायबिटीज
  • धूम्रपान का सेवन
  • गतिहीन जीवनशैली
  • मोटापा

हार्ट अटैक से बचने के उपाय

  • हेल्दी डाइट लें और फल-सब्जी का हमेशा सेवन करें
  • साबुत अनाज का सेवन करें
  • कोलेस्ट्रॉल को हमेशा कम रखें
  • नमक औऱ चीनी का कम से कम सेवन करें
  • शराब से परहेज करें
  • तनाव न करें
  • एक्सरसाइज हमेशा करें

इसके अलावा, आप 88569-88569 पर #BasEkCall कर Medpho के डॉक्टर से Free सलाह ले सकते हैं।

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए क्या खाएं?

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी नीचे दिए गए बातों का ध्यान रखें-

1.सेब और खट्टे फलों का सेवन

सेब और खट्टे फलों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। वहीं इनमें एक खास घुलने वाला फाइबर पाया जाता है जिसे पेक्टिन कहते हैं। अगर कोई व्यक्ति इन फलों को अपने डेली रूटीन में शामिल करता है, तो इससे कोलेस्ट्रॉल काफी हद तक कम होने लगता है।

2.एवोकाडो का सेवन

एवोकाडो के सेवन से शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रो कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। दरअसल, एवोकाडो में मोनोसैचुरेटेड फैट और फाइबरो होता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है।

3.टमाटर का सेवन

टमाटर खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। वहीं, टमाटर का रस हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करता है। इसलिए हमेशा खाने में टमाटर को जरूर शामिल करें।

4.बैंगन का सेवन

कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित मरीजों के लिए बैंगन भी फायदेमंद है। वहीं, बैंगन पाचनतंत्र के लिए भी अच्छा है। बैंगन का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

5.दालों का सेवन

दाल का सेवन करना सभी लोगों के लिए फायदेमंद होता है। वहीं, दाल में हाई प्रोटीन और फाइबर होता है। अगर कोई व्यक्ति नियमित रुप से दाल का सेवन करता है, तो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होता, इसके अलावा दाल विटामिन बी का भी अच्छा स्त्रोत है।

6.ओट्स का सेवन

ओट्स का सेवन सभी लोगों के लिए फायदेमंद होता है। वहीं ओट्स में बीटा-ग्लूकन नाम का फाइबर होता है जो जल्दी घुलता है। ओट्स का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल तेजी से कम होन लगता है।

इसके अलावा, आप 88569-88569 पर #BasEkCall कर Medpho के डॉक्टर से Free सलाह ले सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

1.महिलाओं को हार्ट अटैक क्यों नहीं आता?

महिलाओं का हार्ट पुरुषों की तुलना में न सिर्फ थोड़ा छोटा होता है, बल्कि महिलाओं के हार्ट की दीवारें भी पतली होती हैं। इस कारण महिलाओं का हार्ट पुरुषों के हार्ट के तुलना में 10 प्रतिशत कम ब्लड पंप करता है। जब महिलाएं तनाव में होती हैं तो उनका हार्ट अधिक मात्रा में ब्लड पंप करता है। वहीं पुरुष जब तनावग्रस्त में होते हैं तो इस दौरान उनका ब्लड प्रेशर अधिक हो जाता है।

Heart attack in women

2.साइलेंट अटैक कैसे आता है?

आमतौर पर जब किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक आता है तो सीने में तकलीफ या दर्द, ठंड लगने के साथ पसीना आने जैसी समस्याएं होती हैं लेकिन जब किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक आया हो और पता भी नहीं चले, तो उसे 'साइलेंट' हार्ट अटैक (Silent heart attack) कहा जाता है।

3.दिल की धड़कन तेज होने के क्या कारण हैं?

बहुत सारे लोग कुछ ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिससे दिल की धड़कन बढ़ जाती है, जिसमें, शराब, सिगरेट, कैफीन शामिल हैं। वहीं कुछ मेडिसिन के सेवन की वजह से भी दिल की धड़कन बढ़ सकती है।

यदि आप हार्ट अटैक का कोई भी लक्षण महसूस कर रहे हैं, तो देर ना करें तुरंत 88569-88569 पर #BasEkCall करें और Medpho के डॉक्टर से FREE परामर्श लें।