Loading...

ब्लॉग

घर   ब्लॉग

Juli Kumari-September 05, 2022

जानिए हेपेटाइटिस में क्या खाएं और क्या नहीं?

hepatites-diet

हेपेटाइटिस (hepatitis disease) एक बहुत ही गंभीर बीमारी है, हेपेटाइटिस डाइट (hepatitis diet) का ध्यान ना रखने वालों का लिवर डैमेज यानि खराब हो जाता है। जो काफी चिंता की बात है। दरअसल लिवर हमारे शरीर में काफी अहम भूमिका निभाता है, हम दिन भर में जो कुछ भी खाते हैं लिवर उसे पचाने में मदद करने से लेकर शरीर को ऊर्जा से भरपूर रखने में भी सहायता करता है। इसलिए एक स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ लिवर का होना बेहद ज़रूरी है। इसलिए अगर आप अपने लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो हेपेटाइटिस होने पर बिल्कुल भी लापरवाही ना बरतें। 

हेपेटाइटिस (लिवर डैमेज) में क्या खाएं (Liver damage foods to eat)

आपको बता दें कि ध्यान ना देने से हेपेटाइटिस (hepatitis) होने पर पीड़ित व्यक्ति का लिवर डैमेज (liver damage) हमेशा के लिए हो सकता है। आपको बता दें कि हेपेटाइटिस शरीर में बहुत तेजी के साथ फैलता है। जिसका कारण खानपान (hepatitis diet) में बरती जाने वाली लापरवाही भी है। अगर आपको हेपेटाइटिस है तो अपने खानपान का खास ध्यान रखें जैसे- 

1. प्रोटीन युक्त आहार

डॉक्टर्स का मानना है कि अगर किसी का लिवर हेपेटाइटिस की वजह से डैमेज (liver damage) हो गया है तो उसे अपनी हेपेटाइटिस डाइट (hepatitis diet) में प्रोटीन इनटेक बढ़ाना चाहिए क्योंकि ऐसे आहार से डैमेज लिवर को दौबारा से ठीक किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने खानपान में  प्रोटीन, नट्स, मछली और सोया आदि का सेवन करना चाहिए।

2. ग्रीन टी और साबुत अनाज  

हेपेटाइटिस (hepatitis disease) में मरीज को विटामिन और प्रोटीन की मात्रा अधिक लेनी चाहिए, इसके लिए आप अपनी डाइट में ग्रीन टी और साबुत अनाज जैसी चीजे ज़रूर शामिल करें, इससे आपको जल्दी रिकवर होने में मदद मिलेगी। 

 

3. फल और सब्जियां 

हेपेटाइटिस के शिकार मरीजों को ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए क्योंकि फैटी लिवर (liver fat) हेपेटाइटिस (fatty liver hepatitis) में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन A, विटामिन C, विटामिन B6 और पोटेशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स मिल सके। 

4. लिक्विड युक्त चीज़ें

हेपेटाइटिस के मरीजों को जितना हो सके लिक्विड फ्लूट्स का सेवन करना चाहिए। 

5. हेल्दी वसा

हेपेटाइटिस के मरीजों को हेल्दी वसा लेने की कोशिश करनी चाहिए, इसलिए आप अपने खानपान में  ऑलिव आयल और अलसी के तेल का इस्तेमाल करें। इसके अलावा पीड़ित व्यक्ति के लिए सोयाबीन और इससे बने प्रोडक्ट्स फायदेमंद माने जाते हैं। 

hepatites-diet-chart

हेपेटाइटिस (लिवर डैमेज) में क्या ना खाएं? (Liver disease foods to avoid)

हेपेटाइटिस के मरीजों को खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि असंतुलित भोजन की वजह से मरीज की स्थिति और ज्यादा खराब हो सकती है, इसलिए अगर कोई हेपेटाइटिस रोग का शिकार है तो उसे नीचे दिए गए खानपान को पूरी तरह से नजरअंदाज करना चाहिए।

  1. रेडमीट 
  2. टमाटर
  3. अजवाइन 
  4. ट्रांस फैट
  5. शराब
  6. अधिक शुगर वाला भोजन
  7. सोडियम की अधिक मात्रा वाले भोजन
  8. कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

आयुष्मान योजना के तहत हेपेटाइटिस का FREE इलाज कराने के लिए Medpho हेल्पलाइन नंबर 88569-88569 पर  #BasEkCall कॉल करें।

ब्लॉग में दी गई तथ्यों की पुष्टि 
डॉ. राहुल शर्मा, जनरल फिजिशियन (एमबीबीएस)

Frequently Asked Question ( FAQs)

1. हेपेटाइटिस क्या है क्यों होता है?

हेपेटाइटिस एक ऐसी बीमारी है जो लिवर को डैमेज कर सकती है। हेपेटाइटिस इतना खतरनाक होता है कि ये यकृत कैंसर का कारण भी बन सकता है।

 

2. हेपेटाइटिस कितने दिन में ठीक होता है?

अगर समय रहते हेपेटाइटिस का इलाज हो जाता है तो मरीज छह महीने में ठीक हो जाते हैं। लेकिन अगर हेपेटाइटिस बी वायरस का टेस्ट 6 महीने बाद भी पॉजिटिव आता है तो ये चिंता का विषय है क्योंकि ये क्रोनिक में बदल सकता है जो लंबे समय तक चलने वाली बीमारी होती है और अंत में मरीज को लिवर सिरोसिस (liver fat) और लिवर कैंसर भी हो सकता है।

3. हेपेटाइटिस बी कैसे पता चलता है?

हेपेटाइटिस बी के लक्षणों में लीवर में सूजन (liver fat), लिवर डैमेज, उल्टी, जलन, पीलिया शामिल है, इतना ही नहीं समय रहते इलाज ना मिलने से कभी-कभी तो पीड़ित व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। 

आयुष्मान योजना के तहत हेपेटाइटिस का FREE इलाज कराने के लिए Medpho हेल्पलाइन नंबर 88569-88569 पर  #BasEkCall कॉल करें।