Loading...

ब्लॉग

घर   ब्लॉग

Juli Kumari-July 18, 2022

आयुष्मान योजना के तहत पाएं फ्री इलाज की सुविधा

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (ayushman bharat scheme) के तहत संपूर्ण भारत में आयुष्मान योजना पर काम किया जा रहा है। आपने भी मोदी सरकार की आयुष्मान भारत योजना के बारे में तो सुना ही होगा। दरअसल आप आयुष्मान कार्ड (ayushman card) की मदद से 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये योजना क्या है और आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं?

हमारे समाज में अभी भी लाखों लोग ऐसे हैं जो स्वास्थ्य पर खर्चा करने में सक्षम नहीं हैं और इलाज के अभाव में अपनी जान गवां देते हैं। इन्ही परेशानियों को देखते हुए सरकार ने इस योजना (ayushman bharat scheme) की शुरुआत की। आज हम आपको मोदी सरकार की आयुष्मान भारत योजना (एबीवाई) के बारे में सारी जानकारियां देने वाले हैं, तो चलिए जानते हैं…

Ayushman Card

आयुष्मान योजना क्या है?

सबसे पहले तो ये जानते हैं कि आयुष्मान योजना (pmjay) आखिर है क्या? दरअसल आयुष्मान भारत योजना जिसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी कहते हैं, ये भारत सरकार की एक स्वास्थ्य योजना है। इसे 23 सितंबर 2018 को पूरे भारत में लाया गया था। आयुष्मान योजना (ayushman yojana) की घोषणा के पीछे का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों जैसे बीपीएल धारक आदि को एक सफल और आसान स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। इस योजना के अंदर आने वाले प्रत्येक परिवार को सालाना 5 लाख तक का कैशरहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाएगा।

आयुष्मान योजना का उद्देश्य

आयुष्मान भारत योजना (pmjay) का उद्देश्य देशभर में गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए स्वस्थ्य बीमा उपलब्ध करवाना है। इस पहल के तहत देश के करीब 10 करोड़ से अधिक परिवारों को आयुष्मान से जोड़ा जाएगा जिससे उन्हे आसानी से और मुफ्त में स्वास्थ्य लाभ मिल सके। आपको बता दें कि जो लोग भी आयुष्मान कार्ड (pmjay card) के पात्र हैं वो आयुष्मान कार्ड बनवाकर किसी भी अस्पताल में 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। 

बता दें कि भारत सरकार की इस योजना (ayushman yojana) का लाभ वो लोग उठा सकते हैं जो आर्थिक रूप से बेहद कमजोर हैं और वो स्वस्थ्य समस्याओं पर खर्चा करने में सक्षम नहीं हैं। इसके लिए जो भी व्यक्ति इस कार्ड (pmjay card) का पात्र है उसका आयुष्मान कार्ड बनता है जिसके अंतर्गत वो व्यक्ति अपने परिवार का 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करवा सकता है। 

अगर आप आयुष्मान योजना के तहत सर्जरी करवाना चाहते हैं तो तुरंत 88569-88569 पर #BasEkCall करें और मुफ्त इलाज पाएं। 

PMJAY free ilaj

आयुष्मान कार्ड के फायदे क्या है? (Ayushman card ke fayde in hindi)

आयुष्मान भारत योजना को लोग जन आरोग्य योजना भी कहते हैं। इस कार्ड के कई फायदे (ayushman card benefits) हैं जैसे- 

1.आयुष्मान भारत योजना (mera pmjay) दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है।

2.आयुष्मान कार्ड (ayushman bharat card) धारक को पांच लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज भी मिलता है, अगर आपके पास आयुष्मान कार्ड है तो आप किसी भी अस्पताल में अपने परिवार का फ्री इलाज या सर्जरी करवा सकते हैं। 

3.आयुष्मान कार्ड (ayushman card) के तहत आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य का इलाज करवा सकते हैं। इसमें हर तरह के उम्र, परिवार और जेंडर संबंधी लोग शामिल हैं। 

4.आयुष्मान के तहत ट्रीटमेंट पर आने वाली लागत जैसे- टेस्ट, रूम चार्जेज, डाक्टर की फीस, आईसीयू, आपरेशन थिएटर आदि किसी भी तरह का चार्ज आपको नहीं भरना है। 

5.आयुष्मान कार्ड (ayushman health card) धारक किसी भी सरकारी एवं निजी अस्पताल में इलाज करवाने में सक्षम होंगे। इतना ही नहीं कैश लेस हास्पिटलाइजेशन और पेपर लैस सुविधाएं भी मिलती हैं।

6.इस कार्ड (ayushman bharat card) के तहत आप आसानी से इलाज करवा सकते हैं, किसी भी खास तरह के दस्तावेज इलाज के बीच बाधा नहीं बनेंगे, आपकी पहचान केवल आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और राशन कार्ड के जरिए ही साबित की जाती है।

7.अस्पताल में रजिस्ट्रेशन करने के बाद मरीज को एक क्यूआर कोड (QR code) दिया जाता है, जिससे मरीज की पहचान (ayushman card benefits) की जाती है।

8.आप किसी भी अस्पताल में अपना इलाज करवा सकते हैं। हर अस्पताल में आयुष्मान (mera pmjay) मित्र हेल्प डेस्क होता है, जहां आप अपनी एलिजिबिलिटी (eligibility) जांच करवा सकते हैं और इलाज के लिए रजिस्ट्रेशन (registration) करवा सकते हैं।

आपको बता दें कि आयुष्मान योजना (ayushman health card) के तहत आप हर प्रकार के छोड़े-बड़े अस्पताल में अपना इलाज करवा सकते हैं इसके लिए आपको कहीं भी भागदौड़ करने की ज़रूरत नहीं है। 

अगर आप आयुष्मान योजना के तहत सर्जरी करवाना चाहते हैं तो तुरंत 88569-88569 पर #BasEkCallइलाज पाएं।