Loading...

ब्लॉग

घर   ब्लॉग

Juli Kumari-July 26, 2022

आयुष्मान कार्ड के लिए अपनी पात्रता कैसे चेक करें? संपूर्ण जानकारी

देश के हर गरीब और वंचित परिवारों को आसान और फ्री स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से आयुष्मान भारत योजना (ayushman bharat yojana) की शुरुआत की गई। आयुष्मान भारत योजना के तहत जो व्यक्ति आयुष्मान कार्ड का पात्र है उसे हर वर्ष 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज दिया जाता है।  भारत सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत उन लोगों के लिए की गई है जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है, जिसकी वजह से वो अपना इलाज करवाने में सक्षम नहीं हैं, ऐसे में वंचित कैटगरी में आने वाले सभी परिवारों को 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज दिया जाएगा। लेकिन क्या आप इस योजना के अंतर्गत आते हैं? अगर नहीं तो नीचे दिए तरीकों से आप आयुष्मान कार्ड के लिए पात्रता (ayushman card eligibility) चेक कर सकते हैं।

PMJAY

आयुष्मान कार्ड के लिए पात्रता कैसे चेक करें? (How to check for ayushman card?)

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले परिवार अपनी पात्रता ऐसे देख सकते हैं-

1. आयुष्मान कार्ड के पात्र वो लोग हो सकते हैं जिनका कच्चा मकान हो, परिवार का कोई सदस्य व्यस्क हो और कोई दिव्यांग हो। ऐसे परिवार जहां 16 साल की उम्र से लेकर 59 की उम्र तक का कोई वयस्क (ayushman card eligibility) नागरिक न हो।

2. भूमिहीन व्यक्ति, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, परिवार की मुखिया महिला होनी चाहिए और परिवार का पालन दिहाड़ी मजदूरी से होता हो। अगर आप इस कैटगरी (pmjay eligibility) में आते हैं तो आप आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

3. ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले भीख मांगने वाले, दान, बिना घर वाले लोग, मुक्त बंधुआ, निराश्रित और आदिवासी लोग भी आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) के पात्र हैं, ये सभी लोग आसानी से आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड के तहत FREE सर्जरी के लिए 24/7 Medpho हेल्पलाइन नंबर 88569-88569पर #BasEkCallकरें। 

शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोग आयुष्मान भारत योजना (pmjay) के लिए अपनी पात्रता ऐसे चेक कर सकते हैं-

1. कंस्ट्रक्शन साइट पर काम करने वाले, पेंटर, वेल्डर का काम करने वाले, मजदूर, कंस्ट्रक्शन साईट पर काम करने वाले मजदूर, प्लंबर, कुली, राजमिस्त्री, सिक्योरिटी गार्ड औऱ सामान ढोने वाले मजदूर आदि।

2. भिखारी, कूड़ा उठाने वाले, छोटे दुकानदार, सड़क पर काम करने वाले मोची, रिक्शे वाले, फेरी वाले आदि भी इस योजना (ayushman bharat health card) का लाभ उठा सकते हैं।

3. इसके अलावा टेलर, स्वीपर, साफ-सफाई वाले, ड्राइवर, घरेलू काम करने वाले, दुकान पर नौकरी करने वाले भी आयुष्मान कार्ड (ayushman bharat card) बनवा सकते हैं।

 

 

आयुष्मान कार्ड के लिए पात्रता चेक करने के स्टेप

1. अपनी पात्रता देखने के लिए सबसे पहले आयुष्मान (ayushman health card) के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और इसका होम पेज खोलें। 

2. होम पेज पर ऊपर की तरफ दिखने वाले मेनू में क्वेश्चन मार्क के आगे Am I Eligible के विकल्प को चुनें और अगले पेज पर जाएं।

3. अब अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर Generate OTP के बटन को दबाएं, इसके बाद आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा इस ओटीपी को बॉक्स में भरें और  Submit बटन को सिलेक्ट करें।

4.आईडी (ayushman bharat online) वेरिफाई हो जाने के बाद अपना राज्य चुनें और सारी जानकारी भरें। अब दिए गए Search बटन में खोजें आपकी लिस्ट खुल जाएगी। 

5.अगर इस लिस्ट में आपका नाम आता है तो आप आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। 

लाभार्थियों को किस आधार पर योजना में शामिल किया गया है?

आपके लिए ये जानना भी ज़रूरी है कि किस आधार पर लोगों को आयुष्मान योजना में शामिल किया गया है। आपको बता दें कि आयुष्मान भारत (ayushman bharat yojana eligibility) में लाभार्थियों को सामाजिक, आर्थिक और जाति जनगणना 2011 के आधार पर इस योजना में शामिल किया गया है।

ऐसे कौन से लोग हैं जो आयुष्मान कार्ड (ayushman bharat eligibility) का लाभ नहीं उठा सकते हैं?

Ayushman Card

1. ऐसे लोग जिनके पास दो पहिए वाली या चार पहिए वाली गाड़ी हो।

2. जिनके पास 50,000 रु की क्रेडिट सीमा वाला किसान कार्ड हो।

3. जिनके पास फ़ार्मिंग या खेती का अच्छा विकल्प हो।

4. 10,000 से ज्यादा मासिक आय।

5. जिन लोगों को सरकार द्वारा रोजगार मिला हो।

6. ऐसे लोग जिनका घर ढंग से बना हो।

7. जो लोग 5 एकड़ से अधिक भूमि के मालिक हैं।

Frequently Asked Question ( FAQs)

1. आयुष्मान योजना का लाभ कौन ले सकता है?

देश के गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों के लिए सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की है। इसमें दिहाड़ी मजदूर, बेघर, निराश्रित, दान या भीख मांगने वाला,आदिवासी (SC/ST) आदि इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

2. आयुष्मान कार्ड के तहत कितने रुप तक का इलाज होता है?

आयुष्मान कार्ड धारक 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं, ये 5 लाख चाहे परिवार के एक सदस्य पर खर्च हो चाहे अनेक।

आयुष्मान कार्ड के तहत FREE सर्जरी के लिए 24/7 Medpho हेल्पलाइन नंबर 88569-88569पर #BasEkCallकरें।